पपीते के 4 फायदे आपको नहीं होंगे पता (Papite ke 4 fayde aapko nahi honge pata)


पपीता आपकी सेहत को बनाने के साथ-साथ खूबसूरती को भी बढ़ाने में मदद करता है। पपीते से आपका रंग निखरता हैपिम्पल्स की समस्या दूर होती है और साथ ही त्वचा की अन्य परेशानियों को भी खत्म करने में मदद मिलती है।

अगर आपको इनमें से किसी भी तरह की स्किन प्रॉब्लम्स हैं तो आप रोज़ पपीता खाकर इनसे पीछा छुड़ा सकती हैं। आइयें इस लेख में जानते हैं पपीते के अन्य सौंदर्य लाभ –

1. दाग-धब्बे हटाता है –

अगर आप चेहरे पर काले दाग धब्बों की समस्या से जूझ रहे हैं तो खीरेपपीता और टमाटर का मिश्रण लगा सकते हैं। तीनों को एक बराबर मात्रा में मिलकर उसका जूस लेकर चेहरे पर लगाएं। 

लेप सूख जाने के बाद रस को फिर से चेहरे पर लगाएं। इसी तरह आपको चेहरे पर तीन से चार बार लेप को चेहरे पर लगाना है। फिर 20 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो दें।

2. डेड स्किन हटाए –

पपीता मृत कोशिकाओं यानी डेड स्किन को गहराई से साफ करने में मदद करता है। पपीता का इस्तेमाल करने के लिए आप छोटे-छोटे टुकड़ों में पपीते को काट लें।

फिर इसे चेहरे पर पांच से दस मिनट तक अच्छे से मलें। फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इस तरह रोज़ाना पपीते के इस्तेमाल से आपका चेहरा साफ लगने लगेगा। 

3. थकान दूर करे –

आजकल की व्यस्त जीवनशैली की वजह से चेहरा थका हुआ और बेजान लगने लगता है। उसमें नयी जान भरने के लिए आप पपीते का पैक लगाएं।

पपीते का पैक बनाने के लिए पपीते के बीज निकालकर 3-4 टुकड़े काट लें। अब इनके छोटे छोटे टुकड़े कर लें और फिर उन्हें मिक्सी में डाल दें। फिर इसमें 1/2 कप दही मिलाएं। इस पैक को चेहरे और गर्दन पर 15-20 मिनट तक लगाकर रखें। फिर चेहरे को धो लें।

4. सनबर्न से राहत दिलाता है –

पपीते का फेस पैक आप कभी भी किसी भी उम्र में लगा लें यह हर समय आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। अगर सनबर्न की समस्या हो गयी है तो आप पपीता लगाएं।

आधा कप पपीता को लें और फिर उसे दूध के साथ पीस लें। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। लगाने के बाद 10-15 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें। फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो दें। इसके अलावा आप पपीताशहद और दही को मिलाकर भी लगा सकते हैं।


क्या ये लेख आपके लिए उपयोगी है?

हां नहीं  

सम्बंधित लेख