पीरियड्स के दर्द को कम करेंगी ये बेस्ट 4 चीज़ें (Periods ke dard ko kam karengi ye best 4 cheeze)


हर महीने पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से अधिकतर महिलाएं बहुत परेशान रहती हैं। इस दर्द को कम करने के लिए महिलाएं हर जरूरी कोशिश करती हैं। तो चलिए आपको बताते हैं पीरियड्स के दर्द को कम करने वाली बेस्ट 4 चीज़ें -

 

1. पीरियड्स का दर्द कमर में सबसे ज्यादा होता है। इसके लिए दवाई लेने से बेहतर है हॉट वाटर बैग से सिकाई करना। हॉट वाटर बैग को पेट पर रखकर या कमर में लगाकर सिकाई की जा सकती है। गर्म का एहसास मिलते ही दर्द काफी कम हो जाता है और सूकून देता है। 

 

2. इसके अलावा एसेंशियल ऑयल से मसाज करने से पीरियड्स के दर्द को कम किया जा सकता है। हल्के हाथों से आप पेट या कमर में मसाज कर सकते हैं। ये मसाज आपको चुटकियों में पीरियड्स के दर्द से आराम देगा।

 

3. पीरियड्स के दिनों में स्किनी जींस या टाइट पैंट दर्द को और बढ़ाता है। इस समय हल्के ट्राउजर पहनें। ऐसा कपड़ा जो पेट या कमर में हल्के से बंधे। कोशिश करें कि कपड़े के कारण पेट पर दबाव न बने। इस समय में हल्के कपड़े पहनने से काफी आराम मिलता है। शरीर अपने आप को कंफरटेबल महसूस करता है और ऐसे में दर्द कम होने लगता है। 

 

4. मेंथॉल पीरियड्स के दर्द को कम करता है। ऐसे में पेपरमिंट टी पीना अच्छा साबित हो सकता है। इसके अलावा आईस टी, लेमन टी और ग्रीन टी का भी सेवन किया जा सकता है। 


क्या ये लेख आपके लिए उपयोगी है?

हां नहीं  

सम्बंधित लेख