पिम्पल्स करे इन सरल घरेलू उपाय से दूर (Pimples kare in saral gharelu upay se door)


पिम्पल्स ऐसे होते हैं जो हर मौसम में निकलते ही निकलते हैं, इन ज़िद्दी मुहांसों से छुटकारा पाना बेहद मुश्किल होता है लेकिन आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है इस लेख में हम आपके पिम्पल्स करे इन सरल घरेलू उपाय से दूर करने में मदद करेंगे। तो चलिए आपको बताते हैं -

 

1. बेकिंग सोडा -

पिंपल्स की समस्या को दूर करने के लिए बेकिंग सोड़ा का इस्तेमाल करें। सबसे पहले बेकिंग सोडा को पानी के साथ मिलाकर उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से पिंपल्स की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें। जब यह अच्छे से सूख जाए तो चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। 

 

2. विटामिन ई कैप्सूल -

मुंहासों के गहरे निशान ठीक करने के लिए विटामिन ई के कैप्सूल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए विटामिन ई के कैप्सूल को तोड़कर उसे पिंपल्स के दाग पर लगाएं। इसे आप दिन में एक बार जरूर करें। ऐसा करने से आपको कुछ दिनों में असर दिखने लगेगा।

 

3. नींबू का रस -

नींबू में सिट्रिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। सिट्रिक एसिड जलन कम करने, दाग के निशान मिटाने और स्किन में पड़ने वाली झुर्रियों को दूर करता है। नींबू का रस मेलानिन के उत्पादन को रोककर स्किन की रंगत निखारने में भी मदद करता है।

 

4. एलोवेरा -

त्वचा के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए एलोवेरा जेल एक जादुई नुस्खा है। रात को इस जेल को चेहरे पर लगा कर सो जाएं और सुबह उठकर पानी से चेहरा धो लें। परिणाम जल्द ही दिखने लगेंगे।

 

5. तुलसी के पत्ते - 

एक बड़ा चम्मच तुलसी के पत्तों का पाउडर, एक चम्मच नीम के पत्तों का पाउडर और एक चम्मच हल्दी पाउडर मिला लें। इस पेस्ट में थोड़ा सा मुल्तानी मिट्टी का पाउडर भी मिला लें। इसका पेस्ट बनाकर सप्ताह में दो बार चेहरे पर लगाएं। चेहरा कोमल व साफ बनेगा।


क्या ये लेख आपके लिए उपयोगी है?

हां नहीं  

सम्बंधित लेख