पिपंल्स प्रॉबलम को फटाफट दूर करेगा ओट्स
त्वचा (Skin Care Tips)

पिपंल्स प्रॉबलम को फटाफट दूर करेगा ओट्स

Pimples problems ko fatafat door karega oats

Women Raftaar

ओट्स खाना पेट के लिए बहुत अच्छा होता है। यह आपके पाचन शक्ति को बढ़ाता है। साथ ही हेल्थ पर पॉजिटिव असर डालता है। क्या आपको पता है कि ओट्स सिर्फ खाने में ही हेल्दी नहीं होता बल्कि इसे चेहरे पर लगाने से उसका ग्लो बढ़ता है। जी हां ये बात बिल्कुल सच है।

ओट्स को चेहरे पर लगाने से उसकी चमक तो बढ़ती ही है साथ ही चेहरे के दाग धब्बे भी दूर हो जाते हैं। कुछ ही दिनों के अंदर चेहरे का निखार बढ़ जाता है। तो चलिए जानते हैं फटाफट पिम्पल्स को दूर करने के लिए ओट्स का इस्तेमाल कैसे करें -

1. गर्म पानी वाला ओट्स -

एक बर्तन में चार टेबल स्पून ओट्स निकाल लें और उसमें हल्का गर्म पानी डालें। थोड़ी देर तक ओट्स को उसमें भीगने दें। उसके बाद इसे चम्मच से मैश कर लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद स्क्रब करते हुए चेहरा पानी से धो लें।

2. ओट्स और शहद -

ड्राई स्किन वाले लोगों को अपनी त्वचा का ज्यादा ख्याल रखना पड़ता है। ऐसे स्किन वाले लोग एक बर्तन में पांच स्पून ओट्स के साथ शहद मिक्स करें। फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं।

इसके बाद 20 मिनट तक इसे फेस पर लगे रहने दें और फिर हल्के गर्म पानी से इसे धो लें। इस फैश पैक को हटाते ही आपको महसूस होगा कि आपके चेहरे की त्वचा कितनी कोमल हो गई है।

3. ओट्स और दूध -

ड्राई स्किन के लिए ओट्स और दूध का फेस पैक भी असर दिखाता है। इसके लिए पहले एक बर्तन में थोड़ा सा ओट्स निकालें और उसमें हल्का गर्म दूध डाले। दूध की मात्रा बस इतनी रखें कि उसमें ओट्स आसानी से भीग जाएं।

ओट्स जब सॉफ्ट हो जाएं तो उन्हें मैश कर एक पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद इस पैक को फेस पर लगाएं। पैक सूख जाए तो हल्के हाथ से रब करते हुए चेहरा पानी से धो लें। चेहरे की रंगत देखते ही बनेगी।

4. दही और ओट्स - 

ओट्स और दही का फेस पैक न सिर्फ आपकी स्किन को निखार देगा बल्कि उसकी गंदगी भी दूर कर देगा। इसके लिए सबसे पहले एक बर्तन में ओट्स और दही को एक जैसी मात्रा में मिलाएं और उसका एक पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं।

फेस को हल्का रब करें ताकि दही के गुण स्किन के अंदर तक पहुंच सकें । इसके बाद पैक को सूखने दें और फिर हल्के गर्म पानी से चेहरा धो लें। आप चाहें तो इसमें गुलाब जल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

5. नींबूअंडा और ओट्स -

चेहरे से पिंपल्स और दाग धब्बे दूर करने के लिए ओट्स का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले औट्स के साथ नींबू का रस मिलाएं और उसमें एग वाइट को मैश कर मिक्स करें।

इसमें हल्का गर्म पानी भी मिलाएं ताकि पेस्ट थोड़ा सॉफ्ट हो सके। इसके बाद आप यह पेस्ट चेहरे पर लगाए। बाद में पानी से चेहरा धो लें।

Raftaar
women.raftaar.in