प्रोटीन से करें सरल तरीकों से बैली फैट कम (Protein se kare saral tariko belly fat kam)


क्या आप अपने बैली फैट से परेशान हैं? जल्द से जल्द आप अपनी टमी को कम करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि आपके फ्रिज में रखी कुछ सब्जियां इसमें आपकी मदद कर सकती हैं।  जी हां कुछ सब्जियां आपके काफी काम आ सकती हैं। बिना स्‍टार्च वाली सब्जियों को वजन घटाने के लिए फायदेमंद बताया जाता है। सब्जियों में कम कैलोरी होती है। साथ ही यह फाइबर और पानी के अलावा विटामिन और खनिजों से भरपूर होती हैं. वहीं सीजन के अनुसार सब्जियां खाने से स्वास्थ्य अच्छा रहता है। आइए आपको बताते हैं कौन सी हैं वो सब्जियां जो आपका बैली फेट चुटकियों में कम करेगा।

1. पालक :

बैली फैट को कम करने के लिए पालक काफी हद तक मदद करता है। यह काफी पौष्टिक होता है। फाइबर से भरपूर यह सब्‍जी सर्दियों में हर घर में देखी जाती है। फाइबर के अलावा, पालक में विटामिन ए, सी, के, मैग्नीशियम, लौह और मैंगनीज मौजूद होता है। अपना बैली फैट कम करने के लिए आप ब्रेकफास्‍ट या लंच में इसका इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

मटर न केवल प्रोटीन बल्कि कार्बोहाइड्रेट और फाइबर का भी एक अच्छा स्रोत है। आपको बता दें कि एक कप हरी मटर में 120 ग्राम कार्बोस मौजूद होते हैं। मटर भी कम वसा वाली सब्‍जी होती है और इसमें जीरो कोलेस्ट्रॉल होता है। इसे सब्जी, सलाद, सैंडविच, दलिया, पोहा में मिलाकर खाया जा सकता है। तो चलिए आपको बताते हैं प्रोटीन से कैसे करें सरल तरीकों से बैली फैट कम -

2. गाजर :

आपको बता दें कि गाजर वजन कम करने में आपकी मदद कर करता है। एक कप कटी गाजर में केवल 50 कैलोरी होती है जो आपके वजन को बढ़ने नहीं देता। गाजर आपका बैली फैट कम करने में मदद करता है। गाजर बीटा कैरोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं जिसका उपयोग शरीर द्वारा विटामिन ए बनाने के लिए किया जाता है। गाजर को फाइबर का भी  हेल्‍दी स्रोत भी माना जाता है। डाइट में गाजर को शामिल करने से बैली फेट को चुटकियों में कम किया जा सकता है।

3. मूली :

मूली में काफी कम कैलोरी होती है, लेकिन इसमें फाइबर ज्‍यादा होने से इसे खाने के बाद आपको लम्‍बे समय तक भूख नहीं लगती। फाइबर आपका पेट लंबे समय तक भरा रहने में मदद करता है। सर्दियों के मौसम में मूली स्वस्थ रहने में आपकी मदद भी करती है। मूली खाने से बैली फेट जल्द से जल्द कम होता है।

4. चुकंदर :

चुकदर में शूगर की मात्रा ज्‍यादा होती है और कैलोरी काफी कम लेकिन यह फैट फ्री होता है। यह फाइबर से भरपूर होता है ऐसे में यह आपको लम्‍बे समय तक भूख लगने से रोक सकता है. इसके अलावा, चुकंदर खनिज और विटामिन से भरपूर है और आपको हेल्‍दी रखने में मदद करता है।


क्या ये लेख आपके लिए उपयोगी है?

हां नहीं  

सम्बंधित लेख