रसोई के सामान से बाल बनेंगे फटाफट मजबूत (Rasoi ke saman se baal banenge fatafat majboot)


क्या आप अपने गिरते बालों से परेशान हैंक्या आपको बाल नियमित रूप से झड़ते हैंइसे रोकने के लिए रोजाना कुछ मिनटों के लिए सिर की मसाज जरूर करें। सिर्फ इतना ही नहीं गीले बालों में कंघी करने से भी बाल झड़ने लगते हैं। घर की रसोई में मौजूद कुछ चीजों की मदद से आप बालों का झड़ना रोक सकते हैं।



ये चीजें आपके रोजमर्रा के काम में इस्तेमाल होती हैं लेकिन बालों पर भी इनका इस्तेमाल कर बालों की देखभाल की जा सकती है। ये सभी चीजें आपके बालों की ग्लोइंग भी बढ़ाता है।

आइए बताते हैं कौन सी हैं वो चीजें-

 

1. नियमित रूप से कुछ देर के लिए सिर में चंपी जरूर करें। ऐसा करने से रक्त प्रवाह को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। सही रक्त प्रवाह बालों की जड़ों को सक्रिय रखता है। 5 मिनट तक सिर की मसाज जैतून या नारियल के तेल में आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर करें।

एक घंटे बाद शैंपू कर लें। बालों में एक अलग चमक देखने को मिलेगी।

 

2. गर्म पानी में जैतून के तेल की कुछ बूंदें मिलाएं और इसमें दो मिनट के लिए एक तौलिया डुबोकर रखें। बाद में उस तौलिए से बालों को ढंक लें। यह आपके बालों के लिए एक प्राकृतिक स्पा की तरह काम करेगा।

 

3. आप अपने स्काल्प पर लहसुनप्याज या अदरक का रस लगाएं।। इसे रातभर लगा रहने दें और सुबह अच्छी तरह से धो लें।

 

4. बालों को मजबूत बनाए रखने के लिए गीले बालों में कंघी न करें। आपको बता दें कि गीले बालों में कंघी करने से बाल ज्यादा टूटते हैं। अगर बहुत जल्दबाजी हो तो पहले ड्रायर से बालों को सुखा लें फिर कंघी करें।


क्या ये लेख आपके लिए उपयोगी है?

हां नहीं  

सम्बंधित लेख