रोज डे पर इन फूलों के बारे में जानें मजेदार बातें (Rose day par in foolo ke bare me jane majedar bate)


रोज डे हर साल फरवरी की 7 तारिख को मनाया जाता है। ये दिन वैलेंटाइन वीक (Valentine Week) का सबसे पहला और सभी का पसंदीदा दिन होता है। इस दिन प्रेमी युगल यानि लवली कपल्स अपने-अपने प्रेमियों को गुलाब का फूल देते हैं या गुलाब देकर अपने प्यार का इज़हार करते हैं। रोज डे (Rose Day) न सिर्फ लव कपल्स के लिए होता है बल्कि रोज़ आप अपने माता-पिता, भाई-बहन, दोस्त को देकर भी उनके प्रति प्यार को जाहिर कर सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं जो फूल आप दे रहे हैं उनके क्या मायने होते हैं।



अगर आप नहीं जानते हैं तो इस लेख में हम आपको अलग-अलग फूलों के मायने बताते हैं। साथ ही इस लेख में हम आपको शेर और शायरी प्यार भरे मैसेजेस का भी उल्लेख करेंगे।

गुलाब के रंग क्या मायने रखते हैं :

1. लाल गुलाब : ये तो आप सभी जानते हैं लाल गुलाब प्यार को दर्शाता है और प्यार का इज़हार करने के लिए एकदूसरे को दिया जाता है। आपके जीवन में उनके लिए क्या मायने हैं, धन्यवाद प्रकट करने के लिए लाल गुलाब दिया जाता है। लाल गुलाब का गुच्छा अगर आप किसी को देते हैं तो इसका मतलब आप उसके लिए ढेर सारा अपना प्यार व्यक्त कर रहे हैं। 

2. पीला गुलाब : पीला गुलाब का अर्थ दोस्ती को दर्शाता है और ये दोस्त बनाने के लिए एक दूसरे को दिया जाता है। अगर आप अपना प्यार का इज़हार करने में डर रहे हैं तो आप सबसे पहले दोस्ती से अपने रिश्ते की शुरुआत कर सकते हैं। दोस्ती की शुरुआत पीले गुलाब के साथ ही हो सकती है।

3. सफेद गुलाब : सफेद गुलाब शांति और स्वच्छता को दर्शाता है। अगर आपके रिश्तों में लड़ाई चल रही है और उसे सुलझाना चाहते हैं तो मांफी मांगने के लिए सफेद गुलाब से अच्छा और कोई गुलाब नहीं हो सकता। सफेद गुलाब के साथ-साथ आप लाल गुलाब भी देकर अपने प्यार को व्यक्त कर सकते हैं।

4. गुलाबी गुलाब : गुलाबी गुलाब खुशी प्रसन्नता की निशानी है। अगर आप जिंदगी भर उस इंसान को खुश देखना चाहते हैं तो उसे गुलाबी गुलाब जरूर दें।

5. गहरा गुलाबी गुलाब : गहरा गुलाबी गुलाब हर्ष और उल्लास और सराहना को दर्शाता है। अगर आप अपने प्यार से बेहद खुश हैं जिसने आपका साथ हर मोड़ पर हर कठिनाइयों में दिया है तो गहरा गुलाबी गुलाब इस रिश्ते के लिए बेहद अच्छा है।

6. बैंगनी गुलाब : बैंगनी गुलाब का अर्थ एकतरफा प्यार को दर्शाता है। अगर आप किसी से एक तरफा प्यार करते हैं तो उसके सामने अपना वैलेंटाईन बनने के लिए प्रस्ताव रख सकते हैं।

जानें कितने रोज़ आप अपने पार्टनर को दे सकते हैं :

  • एक गुलाब (One Rose) किसी को धन्यवाद देने के लिए दिया जाता है।
  • दो एक साथ जुड़े हुए गुलाब (Two Roses) किसी से शादी के प्रस्ताव को दर्शाने के लिए दिया जाता है। साथ, अगर लाल और सफेद गुलाब साथ में दिए जाते हैं, तो ये शांति को दर्शाते हैं।
  • 6 गुलाब (Six Roses) साथ में देने का अर्थ है प्यार और हर्ष।
  • 11 गुलाब (Twelve Roses) साथ में देने का अर्थ होता है कि आप सामने वाले व्यक्ति से कितना ज्यादा और सच्चा प्यार करते हैं।
  • 13 गुलाब (Thirteen Roses) देने का अर्थ होता है कि आप उससे एक तरफा कितना प्यार करते हैं। 

कैसे करें प्यार का इज़हार - Kaise Kare Pyar Ka Izhaar

सबसे पहले उसे मैसेजेस में शेर और शायरी वाले मैसेज के साथ रोज डे विश करें जैसे :

1. टूटा हुआ फूल खुशबू दे जाता हैं

बिता हुआ पल यादें दे जाता हैं

हर शख्स का अपना अंदाज़ होता हैं

कोई ज़िन्दगी में प्यार तोह..

कोई प्यार में ज़िदंगी दे जाता हैं |

Wish You Prosperous Rose Day 

2. May flower blossom in your way, may smile be always there on your lips, may you receive happiness on every step of your life, this is my prayer from bottom of my heart. Wish You Prosperous Rose Day  

3. जिसको पा ना सके वो जनाब हो आप,

मेरी ज़िन्दगी का पहला खवाब हो आप,

लोग चाहे कुछ भी कहे आपको,

लेकिन मेरे लिए सुन्दर सा गुलाब हो आप

Wish You Prosperous Rose Day 

फिर मिलने के बाद जिस तरह की चाहत आप उसके लिए अपने मन में रखते हैं ऊपर बताए गए गुलाब के रंगों के अनुसार ही उसे रोज़ दें। जरूर आपके मन की बातें उस रोज़ के जरिए पहुंचेगी। आप सभी को हमारी तरफ से हैप्पी रोज डे!

कितना गहरा है आपके और आपके साथी के बीच में प्यार जानें रफ़्तार के लव मीटर से - नीचे क्लिक करें 

love meter


क्या ये लेख आपके लिए उपयोगी है?

हां नहीं  

सम्बंधित लेख