रोजाना खाएं टमाटर, बीमारियों से बचेंगे (Rozana khaye tamatar, bimariyo se bachenge)


हरी सब्जियां और सलाद खाना सेहत के लिए बहुत अच्छा है। आज के लाइफस्टाइल में हेल्दी बने रहना बहुत जरूरी है। इसके लिए अपनी डाइट में हेल्दी चीजों का इस्तेमाल करें। कुछ ऐसी चीजें जो कई तरह की बीमारियों से भी आपको बचाती हैं। क्या आपको पता है कि टमाटर हेल्थ अच्छी रखने के लिए रामबाण है।

वैसे तो फल और सब्जियां खाने से सेहत और इम्यूनिटी दोनों अच्छे रहते हैं, लेकिन टमाटर विशेष रूप से हेल्थ के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है। आपको बता दें कि टमाटर खाने से लीवर के कैंसर का खतरा कम हो जाता है।

आइए जानते हैं टमाटर के बारे में कुछ और अच्छी बातें-

 

1. टमाटर में लाइकोपीन की भरपूर मात्रा होती है। यह स्ट्रॉन्ग एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी कैंसर एजेंट है। टमाटर को अपनी डाइट में शामिल करने से फैटी लीवर डिजीज, जलन और लीवर कैंसर की संभावना कम हो जाती है। कच्चा टमाटर और टमाटर की चटनी, सॉस और जूस लाइकोपीन के सबसे अच्छे साधन हैं।

 

2. अच्छी बात ये है कि टमाटर में लाइकोपीन के साथ विटामिन ई, विटामिन सी, फोलेट, मिनरल्स, फिनोलिक कंपाउंड और डाइटरी फाइबर भी भरपूर मात्रा में होते हैं। अच्छी सेहत के लिए टमाटर को अपनी रोजमर्रा की डाइट में जरूर शामिल करें।

 

3. वहीं टमाटर कैल्शियम से भी भरपूर होता है। टमाटर नियमित रूप से खाने से शरीर में कैल्शियम और विटामिन्स की कमी पूरी होती है। टमाटर 5 तरह के कैंसर से सुरक्षा देता है। रोजाना किचन में इस्तेमाल होने वाला टमाटर प्रॉस्टेट कैंसर, ओवेरियन कैंसर, लंग कैंसर, पेट के कैंसर और हड्डियों का कैंसर होने का खतरा कम कर देता है।

 

4. दरअसल टमाटर में मौजूद लाइकोपीन कैंसर के खतरे को कम करता है। टमाटर में कार्बोहाइड्रेट और स्टार्च कम होता है और इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है। डायबिटीज के मरीजों पर की गई एक स्टडी की मानें तो वैसे मरीज जिन्होंने 30 दिन तक अपने डायट में टमाटर को शामिल किया उनके खून में लिपिड पेरॉक्सिडेशन में कमी पाई गई जिससे

 

5. दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद मिलती है। दरअसल, डायबिटीज के मरीजों में हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा सबसे अधिक रहता है। साथ ही टमाटर में पाया जाने वाला लाइकोपीन बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी कम करता है और इससे भी आपका दिल सुरक्षित रहता है।

 

6. टमाटर डायबिटीज वालों के लिए बेहतर माना जाता है। टमाटर में कैलोरी भी कम होती है इसीलिए इसे खाने से शूगर लेवल बढ़ता नहीं। यह डायबिटीज के साथ-साथ वेट लॉस में भी फायदा करता है।

 

7. वहीं टमाटर पोटैशियम बहुत ज्यादा होता है और यह तत्व हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। टमाटर खाने से हाइपरटेंशन और दिल की बीमारियों के होने की आशंका भी कम हो जाती है।

 

8. टमाटर खाने से आपकी सेहत तो अच्छी रहती ही है, साथ ही आपकी स्किन भी जवां और खूबसूरत दिखाई देती है। टमाटर नियमित रूप से खाने से स्किन का ग्लो और सॉफ्टनेस बरकरार रहते हैं।


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