मजेदार तरीके से बनाएं साबूदाने की मिठाई रेसिपी (Majedaar tarike se banaye sabudane ki mithai recipe)


साबूदाना की मिठाई बहुत ही टेस्‍टी और हेल्‍दी स्वीट डिश है जिसे आप घर पर बड़ी आसानी से बना सकती हैं। राखी के त्योहार पर आप अपने भाई के लिए इस मिठाई को बना सकती हैं। इसे बनाने के लिए आपको ज्‍यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि इसमें बहुत ज्‍यादा सामग्री की जरूरत नहीं पड़ती।

इसे आप व्रत के दौरान भी बना सकती हैं। तो आइए जानें इसे बनाने का मजेदार तरीका।

साबूदाने की मिठाई बनाने के लिए सामग्री:

1.     साबूदाना- 1 1/2 कप

2.     शुगर पाउडर- 2 कप

3.     इलाइची पाउडर- 1/2 टेबल स्‍पून

4.     देसी घी- 1 कप

5.     बादाम- 8-10

6.     काजू- 10-12

7.     किशामिश- 10-15

8.     पिस्ता- 5-6

 

साबूदाने की मिठाई बनाने का तरीका:

1. साबूदाने की मिठाई बनाने के लिए सबसे पहले बादाम और पिस्ता को बारीक-बारीक काट लें। काजू को भी छोटे-छोटे टुकड़ो में काट लें। अब साबूदाने को साफ कर लें। साफ किए हुए साबूदाने को एक नॉन स्टिक पैन में डालकर कलछी की मदद से चलाते हुए हल्‍का सुनहरा होने तक भून लें।

2. अब इस भुने हुए साबूदाने को थोड़ा ठंडा होने दें। जब भुना हुआ साबूदाना थोड़ा ठंडा हो जाए तो इस भुने हुए साबूदाने को मिक्सर में डालकर बारीक पीस लें और छलनी की मदद से छान लें।

3. इसी तरह बाकी बचे हुए साबूदाने के पाउडर को दोबारा मिक्सर में डालकर बारीक पीस लें। अब एक बड़े बर्तन में पिसे हुए साबूदाने को निकालें और इसमें पिसी हुई चीनी, घी, इलाइची पाउडर, कटे हुए बादाम, काजू, किशमिश और पिस्ता डालें और अच्छी तरह से मिक्स करें।

4. साबूदाने की मिठाई बनाने के लिये मिश्रण बनकर तैयार है, अब इस मिश्रण की थोड़ी-थोड़ी मात्रा को हाथों से मनचाहा आकार दें। इसी तरह पूरे मिश्रण की मिठाई बनाकर तैयार कर लें। तैयार है आपकी टेस्‍टी साबूदाने की मिठाई।

5. इस मिठाई को एअर टाइट कंटेनर में भरकर रख कई दिनों तक खाया जा सकता है।


क्या ये लेख आपके लिए उपयोगी है?

हां नहीं  

सम्बंधित लेख