इन टिप्स से समय का महत्व समझें और कामयाब बनें (In tips se samay ka mehtav samjhe aur kamyab bane)


समय एक ऐसा चक्र है जो कभी किसी के लिए नहीं रुकता। एक बार जो समय गुजर गया वो कभी लौट कर नहीं आता। कहते हैं कि अगर आप अपने समय का सही से इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो आप अपनी जिंदगी को बर्बाद कर रहे हैं। ठीक इसी तरह अगर आप समय का सही प्रयोग कर रहे हैं तो आप जिंदगी को सफल बना रहे हैं।

आपमें से बहुत सारे लोग हैं जो इस बात से परेशान रहते हैं कि उनके पास काम करने का समय नहीं है, लेकिन कोई अगर समय पर काम करना सीख ले तो उसके पास कभी टाइम की कमी नहीं होगी।

आइए, जानते हैं कैसे करें इन टिप्स से टाइम को मैनेज और इससे होने वाले फायदों के बारे में...

 

1. कभी भी अपने कामों को कल पर न टालें -

अगर जिंदगी में सफल होना चाहते हैं तो अपने कार्यों को निश्चित समय पर करना सीखें, क्योंकि समय कभी किसी का इंतजार नहीं करता। हर किसी को समय का सदुपयोग करना बहुत जरूरी है।

2. काम को लेकर प्राथमिकता तय करें -

दुनिया में हर किसी के पास दिन के 24 घंटे ही होते हैं। इन्हें कैसे इस्तेमाल करना है ये आपको तय करना है। आप चाहे तो अपने मनपसंद कामों को कर अपने समय का सदुपयोग कर सकते हैं। जिस काम में आपकी रूचि हो कोशिश करें उसे कम से कम समय पर कर दें।

3. तय करें प्राथमिकताएं -

अपने समय को सही से मैनेज करने के लिए अपनी प्राथमिकताओं के बारे में जानना बहुत जरूरी है। उदाहरण के लिए अगर किसी महिला को सुबह बच्चों का ब्रेकफास्ट और लंच तैयार करने में खुद के दफ्तर के लिए देरी हो जाती है तो उसे खाने की कुछ तैयारी एक दिन पहले रात को ही कर लेनी चाहिए। ऐसा करने से समय भी बचेगा और दफ्तर भी टाइम पर पहुंच सकेंगी।

4. खुद के साथ सख्ती से आएं पेश -

टाइम मैनेज करने के लिए खुद से सख्ती करना बहुत जरूरी है। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे और काम को कल पर छोड़ेगे तो याद रखिएगा कल कभी नहीं आता। बाद में पछताने से अच्छा है खुद से थोड़ा सख्त हों और समय पर काम पूरा करें।

5. हर काम के लिए करें प्लानिंग -

समय पर काम पूरा करने के लिए प्लानिंग करना जरूरी है। कहते हैं दो प्रकार के व्यक्ति जीवन में कभी सफल नहीं होते पहले वो जो समय पर काम नहीं करते और दूसरे जो बिना सोचे बस समय पर काम शुरू कर देते हैं।

बिना सोचे समझे किए गए काम में कभी सफलता हासिल नहीं होती। इसलिए हर काम को करने से पहले उसे थोड़ा समय देकर उस पर सोच विचार जरूर करें।


क्या ये लेख आपके लिए उपयोगी है?

हां नहीं  

सम्बंधित लेख