सर्दियों में बुजुर्ग कैसे रखें अच्छे से अपना ध्यान (Sardiyo me bujurg kaise rakhe achhe se apna dhyan)


ठंड का मौसम एक ऐसा मौसम है जिसमें व्यक्ति सबसे ज्यादा बीमार पड़ता है और ये बीमारी बच्चों और बुजुर्गों को अधिक लगती है। इस मौसम में इन दोनों को खास सावधानी की जरूरत होती है। खासकर जो लोग दिल से जुडी बीमारियों के मरीज होते हैं उनको सर्दी के मौसम में चेतावनी बरतनी बेहद जरूरी है। इस लेख में हम आपको बुजुर्गों को सर्दियों में खुद को कैसे बचाना चाहिए (Winter tips for the elderly) से जुड़े कुछ तरीके बता रहे हैं। तो चलिए आपको बताते हैं –

सर्दियों में कैसे बचे बुजुर्ग - Sardiyo me kaise bache bujurg

  1. सर्दियों में अधिक फैट वाली चीजों को ना खाएं, साथ ही सिगरेट, शराब आदि का सेवन भी बिल्कुल न करें।
  2. सर्दियों में खुद को बचाने के लिए कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखें। साथ ही इनकी नियमित जांच करवाते रहें।
  3. सुबह और शाम 2 से 3 किलोमीटर सैर के लिए जरूर जाएं।
  4. जितना हो सके सर्दियों में नमक का सेवन कम करें।
  5. तनाव लेने से बचें।
  6. सर्दियों में मक्खन व घी का इस्तेमाल कम मात्रा में करें।
  7. तेज धूप में बैठने की बजाए हल्की धूप में बैठें, जिससे सिर तपे नहीं।
  8. ताजा सब्जियों और दलिया का सेवन अधिक करें।
  9. मीठा कम खाएं और रोजाना हल्का व्यायाम भी करें। 

 

नोट - डॉक्टर्स का कहना है सुबह और शाम की सर्दी बुजुर्गों के लिए खतरनाक होती है (Winter safety tips for seniors)। जिस दिन आपको लगे कि आज ठंड ज्यादा है तो उस दिन सुबह और शाम को सैर के लिए न जाएं। जो लोग अस्थमा, ब्लड प्रेशर और ह्रदय की समस्या से पीड़ित हैं उन बुजुर्ग महिलाओं व पुरुषों को इस बात का ख्याल रखना चाहिए। सर्दी के मौसम में कितनी भी ठंड क्यों न हो पर्याप्त रूप से पानी जरूर पीते रहें।


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