सर्दियों में कुत्तों की देखभाल कैसे करें
रिलेशनशिप पर्सनालिटी प्रॉब्लम्स (Relationship Personality Problems)

सर्दियों में कुत्तों की देखभाल कैसे करें

Sardiyo me kutto ki dekhbhal kaise kare

Women Raftaar

सर्दियों की शुरुआत होते ही आप अपना ध्यान विशेष रूप से रखते हैं लेकिन अपना ध्यान रखने के साथ-साथ अपने पालतू कुत्ते का भी ध्यान रखना बेहद जरूरी है। सर्दियों के मौसम में कुत्ते सबसे ज्यादा तकलीफ में रहते हैं, तो उनकी कैसे करें देखभाल (How to care dog in hindi) इस लेख से जानें। इस लेख में हम आपको बता रहे हैं सर्दियों के मौसम में कुत्तों की कैसे करें देखभाल –

सर्दियों में कुत्तों की देखभाल के लिए आहार लें - Sardiyo me kutto ki dekhbhal ke liye aahar le

जैसे-जैसे ठंड बढ़ती जाती है, तो कुत्ते को ठंडी चीजें न खिलाएं। उसे चावल आदि ठंडी चीजें न दें। उसे ऐसी चीजें खाने को दें, जो उसे गर्मी दे और ज्यादा से ज्यादा ऊर्जा दे। उन्हें रात में भी कुछ खाने के लिए जरूर दें।

ठंड में कुत्तों की देखभाल के लिए गर्म ओढ़ने को दें - Thand me kutto ki dekhbhal ke liye garam odhne ko

अपने कुत्ते के लिए शेड या छोटा सा घर तैयार करें जिससे कि वो ठंड से बचा रहें। उसे गर्म बिस्तर जैसे फटा कंबल आदि उड़ा दें या बिछाकर बैठा दें, ऐसे उसे ठंड नहीं लगेगी और गर्माहट मिलती रहेगी।

सर्दी में कुत्तों की देखभाल के लिए आग या लैम्प से दूर रखें - Sardi me kutto ki dekhbhal ke liye aag ya lamp se door rakhe

अगर आपने कुत्ता पाला हुआ है तो उसे ओढ़ने के लिए गर्म बिस्तर दें, लेकिन गर्माहट देने के लिए उसके आसपास आग या लैंप आदि न रखें, इससे उसके जलने की संभावना बढ़ सकती है।

सर्दियों में कुत्तों की देखभाल के लिए पर्याप्त पानी दें - Sardio me kutton ki dekhbhal ke liye paryapt pani de

सर्दियों के दिनों में कुत्ते बेहद कम पानी पीते हैं। गर्मियों के मुकाबले सर्दियों में उन्हें कम प्यास लगती है। पर्याप्त पानी न पीने से सर्दी लगने का खतरा सबसे ज्यादा होता है। अपने कुत्ते को कम से कम दो लीटर पानी पिलाएं। इस तरह उनके पेट में पानी बना रहता है और उसे सर्दी नहीं लगती।

ठंड में कुत्तों को नहलाकर अच्छे से सुखाएं - Thand me kutto ko nehlakar achhe se sukhaye

सर्दियों में जब आप अपने कुत्ते को नहलाएं तो पहले उसे अच्छे से कपड़े से पोछें और फिर धूप में उसे बिठा दें। इस तरह उसे सर्दी नहीं लगेगी और धूप में उसके फर अच्छे से सूखेंगे।

ठंड में कुत्तों को खास इलाज दें - Thand me kutto ko khas ilaaj de 

ठंड के मौसम में अगर कुत्ते को सर्दी लग जाती है तो उसे पशु चिकित्स्क को दिखाएं। डॉक्टर उसे खास दवा देंगे जिससे उसे जल्द से जल्द राहत मिल सके।

Raftaar
women.raftaar.in