सेल्फ-कॉन्फिडेंस बढ़ाने के सरल तरीके (Self-confidence badhane ke saral tarike)


इस बात से कोई भी इंकार नहीं कर सकता की जीवन में सफलता पाने के लिए आत्म-विश्वास बहुत ही जरूरी होता है। चाहे कोई फेमस अभिनेता हो या राजनीति में नेता, अगर वह जीवन में किसी मुकाम पर पंहुचा है, तो उसमें एक क्वालिटी आपको दिख ही जाएगी, वह है सेल्फ-कॉन्फिडेंस। आत्मविश्वास एक ऐसा गुण है जो हर किसी में होता है, किसी में कम तो किसी में ज्यादा, लेकिन जरूरत इस बात की है कि अपने कॉन्फिडेंस को बढ़ाकर एक बेहतर लेवल तक कैसे ले जाया जाए। आइए आपको बताते हैं आत्म-विश्वास बढ़ाने के सरल और मददगार तरीके-



ड्रेसिंग सेंस सुधारे -

आप किस तरह से ड्रेसअप होते हैं इसका असर आपके कॉन्फिडेंस पर पड़ता है। जब आप अपनी बेस्ट ड्रेस में होते हैं तो खुद ही आपका कॉन्फिडेंस बढ़ जाता है, फिर चाहे वह ऑफिस प्रेजेंटेशन हो या इंटरव्यू। दरअसल, अच्छा दिखने से कॉन्फिडेंस खुद ही आता है और वहीं अगर ड्रेसअप ठीक नहीं है, तो आप बहुत कॉन्सियस रहते हैं ।

कॉन्फिडेंट दिखें -

आपके फ्रेंड सर्किल, फैमिली या ऑफिस में ऐसे लोग जरूर दिखेंगे जिन्हें देखकर आपको लगता होगा कि ये व्यक्ति बहुत कॉन्फिडेंट है। आप ऐसे लोगों को ध्यान से देखिए और उनकी कुछ एक्टिविटीज को अपनी जिंदगी में फॉलो करिए। जैसे सेमिनार, इवेंट या अन्य मौके पर सवाल जवाब करें, अपने चलने और बैठने के ढंग पर ध्यान दें और हमेशा आई कॉन्टेक्ट रखें।

किसी एक चीज में परफेक्ट बनें -

हर कोई हर चीज में एक्सपर्ट नहीं हो सकता लेकिन वो अपने इंटरेस्ट के हिसाब से किसी एक चीज में परफेक्ट हो ऐसा जरूरी है। ऐसा करने से आप औरों से बेहतर बन सकेंगे और जो व्यक्ति किसी एक चीज में परफेक्ट बन जाता है उसे अन्य में कम नॉलेज होने की चिंता नहीं होती।

अचीवमेंट याद करें -

जब भी आपको लगे कि आप में आत्मविश्वास की कमी हो रही है, पुराने दिनों के कोई भी अचीवमेंट याद करें। ऑफिस या कॉलेज में कोई टास्क पूरा करना हो और आपको लगता हो कि शायद आप इसमें सफल नहीं हो पाएंगे, तो बीते दिनों की उपलब्धियों को याद करना आपके लिए अच्छा साबित होगा।

गलतियों से न डरें -

कई बार हमारे अंदर वो सब क्वालिटीज होती हैं जो हमें किसी काम को पूरा करने के लिए होनी चाहिए, पर फिर भी असफलता के डर से हम आत्मविश्वास से उस काम को नहीं कर पाते हैं। गलतियों के डर से आगे बढ़ने के लिए खुद को न रोकें। आप कुछ करने से, कहने से हिचकिचाइए मत। आपकी जरा सी हिम्मत आपके आत्मविश्वास को कई गुना बढ़ा सकती है।

मानें लें कि आप कॉन्फिडेंट हैं -

आप हर रोज खुद को एक कॉन्फिडेंट इंसान के रूप में सोचें। हर दिन कल्पना करें कि आप स्टेज पर खड़े होकर हजारों लोगों के सामने भाषण दे रहे हैं या किसी सेमिनार हॉल में शानदार प्रेजेंटेशन दे रहे हैं और सभी लोग आपसे काफी प्रभावित हैं।

आत्मविश्वास कम करने वाली चीज को बार-बार करें -

जिस चीज से आपको डर लगता हो, उसे बार-बार करें। जैसे स्टेज पर जाने से डर लगना या फिर किसी के सामने बोलने से। उसे बार-बार दोहराएं कि वो आपकी ताकत बन जाए। याद रखें कि आपका कॉन्फिडेंस आपकी आर्थिक स्थिति या आपके लुक्स पर नहीं निर्भर करता। आपका आत्मविश्वास आपकी सफलता के लिए बेहद आवश्यक है और आज आपका कॉन्फिडेंस चाहे जिस लेवल पर हो, अपने प्रयासों से आप उसे नई ऊंचाइयों तक पहुंचा सकती हैं।


क्या ये लेख आपके लिए उपयोगी है?

हां नहीं  

सम्बंधित लेख