शाही परवल रेसिपी का सरल और फटाफट उपाय (Shahi parwal recipe ka saral aur fatafat upay)


बारिश के दिनों में कुछ अलग तरह का खाना खाने का दिल करता है। कुछ ऐसा जो ज्यादा मसालेदार न हो लेकिन चटपटा भी लगे। शाही परवल एक बंगाली डिश है। यह आमतौर पर बंगाली घरों में बनाई जाती है। आप अगर परवल की वही एक जैसी सब्‍जी खाकर बोर हो चुकी हैं तो आप परवल की इस रेसिपी को जरूर ट्राई करें।

ये खाने में बहुत टेस्‍टी लगती है और साथ ही ये रेसिपी हेल्‍थ के लिए भी फायदेमंद होती है। वैसे इस रेसिपी को आप किसी भी मौसम में बनाकर खा सकती हैं। तो आइए जानें शाही परवल की इस रे‍सिपी को सरल और फटाफट बनाने का तरीका।

 

शाही परवल बनाने के लिए सामग्री:

1.     परवल- 10

2.     खसखस- 2 टेबल स्‍पून

3.     सफेद सरसों- 2 बड़े चम्मच

4.     कसा हुआ नारियल- 2 बड़े चम्मच

5.     हरी मिर्च- 2

6.     नमक- स्वादानुसार

7.     चीनी- स्वादानुसार

8.     सरसों का तेल- 2 बड़े टेबल स्‍पून

 

शाही परवल बनाने का तरीका:

1. परवल को लंबे में चीरा लगाएं लेकिन लेकिन इन्‍हें काटे नहीं। अब सरसों, खसखस, हरी मिर्च और कसा हुए नारियल को एक मिक्‍सर में डालें और इसका चिकना पेस्ट बना लें और अलग रख लें।

2. गैस पर एक पैन चढ़ाए और उसमें सरसों का तेल डालें और गर्म होने दें। जब तेल गर्म हो जाए तो इसमें परवल के टुकड़ों को डालें और सुनहरा होने तक फ्राई करें। जब परवल सुनहरा फ्राई हो जाए तो इसे एक बाउल में निकाल लें।

3. अब उसी तेल में सरसों, खसखस, हरी मिर्च और कसा हुए नारियल का पेस्ट और स्वादानुसार नमक और चीनी मिलाएं और मसाला को तब तक भूनें जब तक मसाला अच्‍छे से फ्राई न हो जाए और अपना रंग न बदल दें।

4. जब मसाला अच्‍छे से भून जाए तो इसमें परवल डालें और मसाले में इसे अच्‍छे से मिक्‍स करें। अब इसमें 1/2 कप पानी डालें और पैन को ढक दें और परवल को नरम और कोमल होने तक धीमी आंच पर पकाएं।

5. जब परवल गल जाए तो इसमें 1/2 बड़ा चम्मच सरसों का तेल डालें। टेस्‍टी शाही परवल तैयार है। इसे गर्म चावल के साथ सर्व करें।


क्या ये लेख आपके लिए उपयोगी है?

हां नहीं  

सम्बंधित लेख