स्किन बताएगी आपकी सेहत के बारे में (Skin bataegi aapki sehat ke bare me)


आपके शरीर के साथ आपका दिमाग पूरी तरह से जुड़ा हुआ है। जिस तरह से हमारे मन की खुशी चेहरे पर खिल कर दिखती हैवैसे ही तनाव भी चेहरे पर साफ नजर आता है। त्वचा की रंगत में बदलाव से हमारी सेहत का हाल साफ पता चलता है।

आइए आपको बताते हैं कि कैसे चेहरा बताता है आपकी परेशानी-

 

1. अगर आपकी स्किन चमकती हुईगुलाबी रंगत लिए आकर्षक दिखती हैतो आप बिल्कुल स्वस्थ हैं और अपनी सेहत का भी पूरा ख्याल रखती हैं।

2. यदि त्वचा पर पिंपल्सदाग-धब्बेदाने नजर आने लगे तो यह शरीर में विटामिनकैल्शियमआयरन आदि की कमी के साथ-साथ किसी न किसी समस्या की ओर भी इशारा करते हैं।


3. जब हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने लगती हैतब हमारी नेचुरल ब्यूटी अपने आप प्रभावित हो जाती है। त्वचा की रंगत में भी बदलाव आने लगता है। त्वचा रूखीपीली और बेजान सी दिखने लगती है।


4. यदि त्वचा की चमक फीकी दिखने लगेचेहरे पर तेज न रहेमाथे पर अधिक लकीरें उभरने लगेंचेहरा बुझा-बुझा-सा रहे तो ये सब बताते हैं कि आप बेहद तनावग्रस्त हैं। चिंता जहां दिल की धड़कने तेज कर देती है वहीं चेहरे पर रैशेजकम नींद आनामाथे पर बल पड़ना जैसी परेशानियां भी नजर आने लगती हैं।

 

5. आपकी त्वचा और तनाव का गहरा संबंध है। यदि आप चिंता करते हैंतनावग्रस्त रहते हैंडिप्रेशन का शिकार होते हैंतो इन सबका सीधा असर आपकी स्किन पर पड़ता है। त्वचा की रंगत बदलने लगती है। चेहरा अपना ग्लो खोने लगता है।


क्या ये लेख आपके लिए उपयोगी है?

हां नहीं  

सम्बंधित लेख