मजेदार टिप्स से सूजी वेज कटलेट रेसिपी (Majedaar tips se suji veg cutlet recipe)


कटलेट सुबह के नाशते के समय या फिर शाम की चाय के साथ खाए जाते हैं। इसे आप पार्टी में मेहमानों को भी सर्व कर सकती हैं। कुरकुरे सूजी के वेज कटलेट बनाने के लिए आपको किसी खास सामान की जरूरत नहीं है।

आपके घर की रसोई में हमेशा मिलने वाली सामग्री से ही आप इसे बड़ी ही आसानी से कभी भी बना सकती हैं।

आइए आपको बताते हैं मजेदार टिप्स से सूजी वेज कटलेट रेसिपी।

 

वेज सूजी कटलेट बनाने के लिए सामग्री:

 

1.     सूजी- 1 कप

2.     मैदा- 2 चम्मच

3.     शिमला मिर्च- ½ कप (बारीक कटी हुई)

4.     गाजर- ½ कप (कद्दूकस की हुई)

5.     फूलगोभी- ½ कप (बारीक कटी हुई)

6.     हरा धनिया- 3 से 4 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)

7.     हरी मिर्च- 2 (बारीक कटी हुई)

8.     अदरक का पेस्ट- 1 छोटी चम्मच

9.     नमक- स्वादानुसार

10.  काली मिर्च- ¼ चम्मच (दरदरी कुटी हुई)

11.  धनिया पाउडर- 1/2 चम्मच

12.  ब्रेड क्रम्बस- 2 स्लाइस के

13.  तेल- तलने के लिए

 

सूजी वेज कटलेट बनाने का तरीकाः 

1. एक कढ़ाही में 2 चम्मच तेल डालकर गर्म करें फिर इसमें अदरक का पेस्ट और हरी मिर्च डालकर थोड़ा सा भून लें। इसके बाद कढ़ाही में फूलगोभी, गाजर और शिमला मिर्च भी डालें और इन सब्जियों को आप 1 से  2 मिनिट तक धीमी आंच पर भूनें।

2. सब्जियां जब भुन जाएं तब आप इसमें 2 कप पानी, थोड़ा सा नमक डालकर इसे मिक्स कर लें। अब इस कढ़ाही को ढक कर पानी में उबाल आने दें। जब पानी अच्छी तरह से उबल जाए तब आप इसमें सूजी डालकर मिलाएं अच्छे से मिक्स करने के बाद आप गैस बंद कर दें और इस मिश्रण को 5 मिनट के लिए ढक कर रख दें।

3. मैदा में पानी डालकर इसका पतला घोल तैयार कर लें। इसे अच्छी तरह से फेंटे ताकि मैदे की गोलियां न बनें फिर इसमें थोड़ा सा नमक और काली मिर्च डालकर इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

4. मिश्रण के ठंडा होने के बाद,  हाथ पर थोड़ा सा तेल लगाकर चिकना कर ले और प्याले में से थोड़ा सा मिश्रण निकाल लें। फिर इसे हाथों से हल्का-हल्का दबाव देकर गोल-गोल लड्डू की तरह बना लें। लड्डू को दबाकर चपटा करें और कटलेट की शेप दें।

5. कटलेट को थोड़ा पतला ही रखिए क्योंकि पतले कटलेट्स ज्यादा करारे बनते हैं। कटलेट्स को ब्रेड क्रम्बस से लपेटने के लिए, कटलेट को उठाइए और पहले मैदे के घोल में डिप कीजिए। फिर, इसे ब्रेड क्रम्बस से लपेट लीजिए।

6. इसी भांति, सभी कटलेट्स को ब्रेड क्रम्बस से लपेटकर तैयार कर लीजिए। कढ़ाही में तेल डालकर गर्म करें। अब, कटलेट को हाथ से हल्का सा दबाइए ताकि इस पर लगाए हुए ब्रेड क्रम्बस ठीक से चिपक जाएं।

7. फिर, मध्यम आंच पर कढ़ाही में कटलेट तलने के लिए डाल दीजिए। इसी भांति एक बार में जितने कटलेट्स कढ़ाही में आ जाए, उतने कटलेट्स डालकर गोल्डन ब्राउन होने तक पलट-पलटकर फ्राय कर लीजिए।

8. तले हुए कटलेट्स को टिशू पेपर बिछाई हुई प्लेट में निकाल लीजिए। कटलेट्स को कढ़ाही से निकालते समय कलछी के ऊपर ही कढ़ाही के किनारे तिरछा करके रोक लीजिए ताकि इनमें से अतिरिक्त तेल कढ़ाही में वापस चला जाए।

9. सभी कटलेट्स को इसी तरह तलकर तैयार कर लीजिए।


क्या ये लेख आपके लिए उपयोगी है?

हां नहीं  

सम्बंधित लेख