सुषमा स्वराज के वो 4 बड़े काम (Sushma swaraj ke vo 4 bade kaam)


पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज अब हम लोगों के बीच नहीं रही हैं, लेकिन उनके द्वारा किये गए कुछ ऐसे बड़े 5 बड़े काम हैं जिनको जानना आप लोगों के लिए बेहद ज़रूरी है। तो चलिए इस लेख में आपको बताते हैं वो 5 बड़े काम जिनकी वजह से सुषमा जी की याद किया जाएगा।

 

1. कुलभूषण जाधव मामले को ICJ में ले जाना –

कुलभूषण जाधव पाकिस्तान की जेल में बंद हैं और इस मामले पर कुछ दिनों पहले अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) ने अहम फैसला सुनाया था। आईसीजे ने कुलभूषण जाधव की फांसी की सजा पर दोबारा सोचने के लिए कहा था।

लेकिन आप ये बात नहीं जानते कि कुलभूषण जाधव को पाकिस्तान द्वारा फांसी की सजा सुनाने पर सुषमा जी को बेहद गुस्सा आया था और उन्होंने एग्रेसिव रुख अपनाते हुए 2017 में आईसीजे का दरवाजा खटखटाया था।

2. विदेश मंत्री के रूप में लोगों की मदद के लिए सामने आयी -

ऐसी पहचान किसी और विदेश मंत्री ने आजतक नहीं बनाई थी जो सुषमा स्वराज ने बनाई। सुषमा स्वराज सात समंदर दूर बैठे भारतीय लोगों की मदद करने के लिए तत्काल मदद के लिए उपलब्ध रहती थी। वो न सिर्फ भारतीय लोगों की मदद करती थी बल्कि विदेशी लोगों की भी मदद के लिए आगे रहती थी।

3. पासपोर्ट बनाने की प्रक्रिया की आसान -

पहले पासपोर्ट बनवाना कितना जटिल काम माना जाता था। आधे से ज्यादा लोग तो इसलिए नहीं बनवाते थे कि अब लम्बी लाइन में खड़ा होना पड़ेगा, पासपोर्ट बनने में दस महीने लगेंगे आदि। लेकिन इस काम को सुषमा जी ने सरल कर दिया।

उन्होंने होल्ड फाइल की रुकावट को खत्म करने के लिए तीन महीने की समय सीमा निर्धारित की। साथ ही उन्होंने पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन एप्लिकेशन को सरल बनाया। इसके अलावा जिससे लोग सबसे ज़्यादा दुखी रहते थे पुलिस वेरिफिकेशन उसे भी आसान बनाया।

4. लोकसभा का लाइव प्रसारण शुरू करवाया -

आप अब आसानी से लोक सभा का लाइव प्रसारण देख सकते हैं, लेकिन आपको बता दें ये सुविधा पहले नहीं थी। ये सुविधा आप तक सिर्फ और सिर्फ सुषमा जी की वजह से पहुंची है।

सुषमा जी जब सूचना एवं प्रसारण मंत्री थी तो उन्होंने सिर्फ पेपर तक ही इस कार्यवाही को सीमित नहीं रखा। उन्होंने लोगों तक भी लाइव पहुँचाने की बात सामने रखी थी.


क्या ये लेख आपके लिए उपयोगी है?

हां नहीं  

सम्बंधित लेख