स्वस्थ रहने के लिए जल्दी शुरू करें ये काम (Swasth rehne ke liye jaldi shuru kare ye kaam)


आज की इस भाग दौड़ की जिंदगी में अपने आप को फिट रखना सबसे ज्यादा जरूरी है। फिट रहना तो सब चाहते हैं लेकिन समय के अभाव के चलते ऐसा कर पाना मुश्किल होता है। कम ही लोग जानते होंगे कि कैसे छोटी-छोटी बातों को अपनाकर स्वस्थ और फिट रहा जाता है।

आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे तरीकों के बारे में जिनको आजमाकर आप जल्दी से अपनी हेल्थ सुधार सकती हैं।

 

1. जूते-चप्पल दरवाजे से बाहर उतारें -

जब भी घर के अंदर जाएंध्यान रखें कि जूते-चप्पलों को घर से बाहर ही उतार दें। अगर आप ऐसा करती हैं तो आपका घर धूल-मिट्टी और कैमिकल से होने वाली समस्याओं से बचा रहेगा।

इस आदत से आप अपने घर को साफ और स्वच्छ रख सकती हैं। साथ ही बाहर के प्रदूषण से भी अपने घर को बचा सकती हैं।

2. छींक आने पर नाक और मुंह को ढकें -

छींक आते समय आपके पास मौजूद टिश्यू पेपरनैपकिन या रूमाल से अपने लाक और मुंह को जरूर ढकें। अगर ये सब चीजें आपके पास नहीं हैं तो अपनी कंधे या कोहनी से मुंह और नाक को जरूर ढक लें।

अगर आप ऐसा करते हैं तो हवा में घूमने वाले कीटाणुओं से होने वाले इन्फेक्शन से बच सकते हैं। वहीं ध्यान रखें कि छींक आते समय अपने हाथों से मुंह और नाक को बिल्कुल न ढकें क्योंकि हाथों में सबसे ज्यादा कीटाणु मौजूद होते हैं।

3. आंखों को आराम जरूर दें -

ऑफिस में काम करने वाले और स्टूडेंट अपना ज्यादातर समय कम्प्यूटर के सामने बिताते हैं। ऐसे में कम्प्यूटर स्क्रीन की लाइट और कंधों का झुकावउनकी आंखों और सिर में तनाव उत्पन्न कर देता है। अगर आप भी कम्प्यूटर के सामने ज्यादा वक्त बिताती हैं तो अपनी आंखों को थोड़ी-थोड़ी देर बाद आराम जरूर दें।

डॉक्टरों की मानें तो हर 20 मिनट बाद कम्प्यूटर स्क्रीन की रोशनी से बचने के लिए 20 सेकंड के लिए अपनी नजरें वहां से हटानी चाहिए और 20 फीट की दूरी पर स्थित किसी वस्तु को जरूर देखें। ऐसा करके आप अपनी आंखों को आराम दे सकते हैं।

4. धूप से बचें -

धूप से बचने के लिए सनस्क्रीन लोशन का उपयोग करें। ऐसा करके न केवल आप अपनी त्वचा को धूप से बचाते हैं बल्कि त्वचा पर बढ़ती उम्र की वजह से पड़ने वाले प्रभावों से भी बच सकते हैं।

सनस्क्रीन से स्किन कैंसर का खतरा भी कम होता हैइसलिए चाहे धूप हो या बारिशसनस्क्रीन लोशन को रोज सुबह लगाना न भूलें।

5. खूब पानी पिएं -

बड़े बुजुर्गों की मानें तो रोज 8 गिलास पानी पीना चाहिए। हालांकि बिना गिनती के जितना हो सके पानी पीएं। इंसान के शरीर में 70 प्रतिशत पानी होता है।

शरीर में पानी का काम पाचनअवशोषणलार बनानापोषक तत्वों को एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाना और शरीर के तापमान का रख-रखाव करना होता है।

ऐसे में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत अधिक मात्रा में पानी पीना जरूरी है। खूब पानी पीकर कब्ज की शिकायत को भी दूर किया जा सकता है।

6. गुस्सा आने पर 20 तक गिनती गिनें -

अगर आपको ज्यादा गुस्सा आता है तो ध्यान रखें कि जब भी आपको गुस्सा आए 20 तक गिनती गिनना शुरू कर दें और गहरी सांस लें। इस आसान उपाय से आप अपना गुस्सा शांत कर सकती हैं।

गिनती गिनने से गुस्से वाली परिस्थिति से आपका ध्यान बंट जाता है और आप शांत हो जाती हैं।


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