टखने का व्यायाम ऐसे मजेदार तरीके से करें (Takhne ka vyayam aise majedaar tarike se kare)


अपने डॉक्टर या थेरेपिस्ट के अनुसार ही टखने की एक्सरसारज शुरू करें। व्यायाम करते समय आपको कुछ तकलीफ हो सकती है। अगर आपको मामूली से अधिक बेचैनी है, तो कसरत करनी बंद कर दें। कसरत करने के बाद 15 मिनट तक अपने टखने पर बर्फ लगाएं। सीधे त्वचा पर बर्फ लगाएं। दिन में 3 बार व्यायाम करें। अगर आपके डॉक्टर ने आपको जूते पहनने को कहा है, तो व्यायाम करते समय इन्हें उतार दें। 7 से 10 दिनों में टखने की जांच कराने के लिए डॉक्टर से सम्पर्क करें। केवल क्षमता अनुसार ही व्यायाम करें। चलिए बताते हैं टखने का व्यायाम मजेदार तरीके से कैसे करें -

1. अक्षर लिखें -

केवल अपना टखना और पैर आगे बढ़ाएं, फर्श पर वर्णमाला का प्रत्येक अक्षर रखें। अपनी टांग सीढ़ी रखें। अपना घुटना या कूल्हे मोड़ें। शुरू में अक्षर छोटे होंगे और आपके टखने की गति में सुधार होते ही अक्षर बड़े होते जाएंगे।

2. टखना ऊपर-नीचे करना -

अपना पैर ऊपर नीचे करें, जैसे आप कार में गैस पैदल दबाते या छोड़ते हैं। 10 बार दोहराएं।

3. टखना दाएं बाएं करना -

अपना पैर दाएं बाएं करें। 10 बार दोहराएं।

4. टखने से घेरे बनाना -

अपने पैर से घेरे बनाएं। पहले दायी ओर और फिर वापिस भाई ओर लाएं। 10 बार दोहराएं।

5. टखना फैलाना -

अपनी तंग सीधी करके बैठे। अपने पेअर के अगले हिस्से पर तौलिया लपेटें और पीछे को खीचें। फैलाना महसूस करने के लिए खीचें, परन्तु दर्द हो। दबाव छोड़ें। फैलाकर 20 से 25 सैकेंड तक पकड़ें और इस व्यायाम को दिन में 3 बार दोहराएं।

6. पैर की उंगलियां अंदर की ओर मोड़ना - 

अपने सामने फर्श पर तौलिया बिछाएं। तौलिए पर अपने पैर सीधे रखकर कुर्सी पर बैठे। अपनी उँगलियाँ अंदर की ओर मोड़ें और अपने पैर के अगले हिस्से के नीचे तौलिया इकठ्ठा करें। इस व्यायाम के दौरान अपनी एड़ी हिलाएं। 10 बार दोहराएं।


क्या ये लेख आपके लिए उपयोगी है?

हां नहीं  

सम्बंधित लेख