अपर लिप्‍स हेयर को इन सरल उपायों से हटाएं (Upper lips hair ko in saral upayo se hataye)


कई महिलाओं के होंठों के ऊपर यानी कि अपर लिप्‍स में बालों की वजह से उन्‍हें शर्मिंदा होना पड़ता है। उन्हें कई तरह के मजाकिया व भद्दे कमेंट्स का सामना भी करना पड़ता है। अपर लिप्‍स में बाल आने के पीछे हॉर्मोनल कारण हो सकता है।

ऐसे में बार-बार पार्लर जानें की झंझट से यदि आप बचना चाहती हैंतो हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं।

इन टिप्स की मदद से आप अपर लिप्‍स पर आने वाले अनचाहे बालों से सरल उपायों से छुटकारा पा सकती हैं।  

 

1. दहीबेसन और हल्‍दी - 

दहीबेसन और हल्‍दी तीनों ही त्‍वचा के लिए काफी फायदेमंद होती है। यह आपकी त्‍वचा पर जमी गंदगी को दूर करने के साथ साथ त्‍वचा को माॉश्चराणइज भी करती है।

 

अपर लिप्‍स के बालों को हटाने के लिए आप इसका उपयोग आसानी से घर पर कर सकती हैं। इसके लिए आप सबसे पहले आप एक बाउल लें और उसमें 2 चम्‍मच दहीएक चम्‍मच बेसन और 2 चुटकी हल्‍दी डालें।

 

अब इसे अच्‍छे से मिलाएं और इसका पेस्‍ट बना लें। अब इस पेस्‍ट को अपने अपर लिप्‍स पर लगाएं और हल्‍के हाथों से रब करें। 15 मिनट तक इस पेस्ट को लगा रहने दें और फिर धीरे-धीरे से रब करके ठंडे पानी से इसे धो लें। 

2. नींबू और चीनी -

अपर लिप्स के बाल हटाने के लिए नींबू और चीनी का मिश्रण भी काफी असरदार उपाय है। नींबू के रस में ब्लीचिंग के गुण होते हैंजो अपर लिप के बालों के रंग को हल्का कर देते हैं।

 

इसके अलावाचीनी में एक्सफोलिएट गुण होते हैंजो त्वचा से बालों हटाने में मदद करती है। अपर लिप्‍स के अनचाहे बालों को हटाने के लिए आप एक बाउल में नींबू का रस लें। अब इस रस में चीनी मिलाएं और इसको गाढ़ा हाने तक चलाते रहें।

 

जब यह चासनी के समान बनने लगे तो आप इसे अपने अपर लिप्‍स पर लगाएं और 15 मिनट तक रहने दें। बाद में हल्‍के हाथों से मालिश करते हुए चेहरे को पानी से धो लें। सप्ताह में तीन दिन आप ऐसा करें आपको फायदा नजर आएगा।

3. अंडामकई का आटा और शहद -

अंडे में मौजूद ल्यूटिन और जियाजैंथिन रंगत को निखारने का काम करते हैं और यदि आप अंडे के सफेद भाग में मकई का आटा व शहद मिलाकर अपने अपर लिप्‍स पर लगाती हैंतो यह आपको अनचाहे बालों से मिनटों में छुटकारा दिलाता है। 

 

इसके लिए आप अंडे की जर्दी में मकई का आटा और शहद मिलाएं। अब इन सबको मिलाते हुए एक गाढ़ा पेस्‍ट बना लें और इसे अपने होंठों के ऊपर लगाएं। 20 मिनट सूखने के बाद आप रब करते हुए इसे हटा लें।

4. शहद और नींबू -

शहद एक तरह से वैक्सिंग का काम भी करता है। यह आपकी त्वचा से चिपक जाता है और बालों को आसानी से निकालने में मदद करता है। सेहत और त्‍वचा दोनों के लिए शहद बहुत फायदेमंद होता है। आप एक बाउल में एक बड़ा चम्‍मच शहद और एक चम्‍मच नींबू का रस मिलाएं। अब इसे अपर लिप्‍स पर लगाएं।

 

इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर रुई को गुनगुने पानी में भिगोकर अपर लिप्‍स को साफ करें। ऐसा करने से आपके अपर लिप्‍स पर बालों की समस्‍या दूर होगी।

5. कच्‍चा पपीता और हल्‍दी -

अपर लिप्‍स के बाल हटाने के लिए आप कच्‍चे पपीते और हल्‍दी का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप कच्‍चे पपीते के कुछ टुकड़े लें और उन्‍हें मिक्‍सर की मदद से पीस लें।

 

 

अब आप इसमें चुटकीभर हल्दी डालें और इस पेस्‍ट को अच्‍छे से मिला लें। अब आप इस पेस्‍ट को अपने अपर लिप पर लगाएं और थोड़ी देर के लिए सूखने दें। सूखने के बाद आप स्‍क्रबिंग करते हुए इसे साफ कर लें। आप सप्‍ताह में एक बार भी इसका इस्‍तेमाल करेंगे तो आपको फायदा मिलेगा।


क्या ये लेख आपके लिए उपयोगी है?

हां नहीं  

सम्बंधित लेख