अगर आप बालों को ब्लीच करती है या कलर करवाती है तो जान लें पहले इसके हानिकारक प्रभाव
बाल (Hair Care Tips)

अगर आप बालों को ब्लीच करती है या कलर करवाती है तो जान लें पहले इसके हानिकारक प्रभाव

Women Raftaar

अपने बालों को ब्लीच करना या रंगना सबसे आम चीजों में से एक है जिसे लोग करना पसंद करते रहे हैं। यह आपके बालों को एक नया शेड देता है और इसे चमकदार और खूबसूरत बनाने में मदद करता है। हालाँकि, ब्लीचिंग आपके बालों को नुकसान पहुँचा सकती है और आपके बालों को रंगने के कुछ साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। चलिए हम आपको इस लेख में बताते हैं इसके हानिकारक प्रभाव –

यह आपके बालों को नुकसान पहुंचाता है:

एक बार जब आप अपने बालों को ब्लीच कर लेते हैं, तो इससे आपके बालों को नुकसान पहुंच सकता है। अतिरिक्त तेल, हवा, गंदगी, हानिकारक यूवी किरणें आदि बालों को बहुत रूखे और बेजान बना सकते हैं। आप कई चीजों का भी सामना कर सकते हैं जैसे बाल झड़ना, दो मुहें बाल होना आदि। इस प्रक्रिया में, यहां तक ​​कि बाल बढ़ने से रुक सकते हैं या बिलकुल भी नहीं बढ़ सकते।

बाल नमी के स्तर को बनाए रखने में विफल रहते हैं:

जब आप अपने बालों को ब्लीच करते हैं, तो आपके बाल अपनी नमी खो देते हैं और फिर उसमें प्रोटीन का संतुलन बनाए रखना भी मुश्किल हो जाता है। इस प्रकार, आपके बाल टूटने के साथ-साथ खराब भी हो जाते हैं। अपने बालों को ब्लीच करने का मतलब है कि आपके संवेदनशील बालों पर कठोर रसायनों का उपयोग करना।

यह सिर की त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है -

बालों में कलर करवाने के बाद सिर की त्वचा में जलन की समस्या पैदा हो सकती है। यह जलन तब तक हो सकती है जब तक आपके सिर की त्वचा में या बालों में कलर लगाया जा रहा है। यह ब्लीचिंग उत्पादों में मौजूद कठोर केमिकल की वजह से हो सकता है।

बालों को रूखा बनाता है :

ब्लीचिंग आपके बालों पर ऑक्सीडेशन द्वारा की जाती है। यह प्रक्रिया आपके बालों को बेहद शुष्क और बेजान बना सकती है। इसलिए जब आपको लगता है कि आप बेहतर दिखने के लिए अपने बालों में कलर करवा रही हैं, तो इससे आपके बाल रूखे और बेजान हो सकते हैं।

ब्लीचिंग करवाने के बाद केयर की जरूरत -

जब आप ब्लीच या हेयर कलर करवाती हैं तो इसके बाद केयर के लिए महंगे उत्पादों की जरूरत होती है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपके बालों को बेहद नुकसान पहुंच सकता है। हेयर फॉल, बीच में से बाल टूटना, बेजान बाल आदि। जब आप एक बार बालों को कलर कर लें, तो ध्यान रहे उनका ध्यान अच्छे से रखें।

बालों का नेचुरल कलर बेकार होना -

बालों को कलर करवाने का सबसे हानिकारक प्रभाव जो आप अनुभव कर सकते हैं वो है बालों का नेचुरल कलर प्रभावित होना। इससे आपके बाल दिखने में अजीब लग सकते हैं और आपके बालों की लाइफ कम हो सकती है। अगर आप घर में ही ब्लीच करती हैं और सही मात्रा में कलर का प्रयोग नहीं करती हैं तो आप डिस्कलर हेयर का अनुभव कर सकते हैं।