बालों के टाइप के अनुसार, आपको कितनी बार अपने बालों को धोना चाहिए
बाल (Hair Care Tips)

बालों के टाइप के अनुसार, आपको कितनी बार अपने बालों को धोना चाहिए

Women Raftaar

क्या आपके बाल रूखे हैं, ऑइली हैं, फ्रिज़ी हैं? या अन्य टाइप के बाल हैं तो क्या आप जानते हैं कि आपके इन बालों के टाइप के अनुसार हफ्ते में कितनी बार बाल धोने चाहिए। प्रत्येक बाल प्रकार एक दूसरे से भिन्न होता है, जिसके लिए अलग देखभाल की आवश्यकता होती है। इस लेख में हम आपके बालों के टाइप के अनुसार बताने वाले हैं कि आपको कितनी बार हफ्ते में बाल धोने चाहिए। तो चलिए आपको बताते हैं –

सीधे बाल -

सीधे बालों वाली महिलाओं की अक्सर दूसरे लोगों द्वारा प्रशंसा की जाती है। उनके चमकदार और रेशमी बाल बेहद खूबसूरत दिखते हैं। लेकिन बालों सीधा व चमकदार बनाये रखने में बेहद म्हणत लगती है और वे आसानी से चिपचिपे और ऑयली हो जाते हैं। अगर आपके बाल एक ही दिन में चिपचिपे लगने लगते हैं, तो आप अपने बालों को एक या दो दिन छोड़कर धो सकते हैं। आप ड्राई शैम्पू का भी उपयोग कर सकते हैं।

घुंघराले बाल -

अपने कोमल कर्ल को रखने के लिए आप सप्ताह में दो से तीन बार अपने बालों की गुणवत्ता के आधार पर अपने बालों को धो सकते हैं। अगर कर्ल मोटे हैं तो आप उन्हें सप्ताह में दो बार धो सकते हैं, जबकि पतले और लहरदार बालों को सप्ताह में तीन बार धोया जा सकता है। अगर शैम्पू में तेल और बटर का मिश्रण है तो उसे उपयोग करने से बचें, क्योंकि वे आपके कर्ल को कम कर सकते हैं।

कर्ल बाल -

जिन लोगों के बाल कर्ली होते हैं उनके बालों में आप देखेंगे पूरे हफ्ते ऑयली हेयर नहीं होंगे। अगर सिर की त्वचा ऑयली है तो तब भी उनके घुंघराले बाल ख़राब नहीं होते। उनकी बनावट के अनुसार कर्ल हमेशा ड्राई और फ्रेश दीखते हैं। आप अपने बालों को हफ्ते में एक या दो बार धो सकते हैं।

फ्रीज़ी बाल -

फ्रीज़ी बालों वाले लोग अपने बालों को बनाए रखने में किस तरह का संघर्ष करते हैं ये तो आप सभी जानते हैं। रंग, गर्मी, रासायनिक उपचार या रंग के कारण फ्रिज़ी बाल अक्सर खराब हो जाते हैं। बहुत ज्यादा शैंपू करने से आगे क्यूटिकल्स और दो मुंहें हो सकते हैं। आप अपने बालों को हफ्ते में दो या तीन बार प्राकृतिक शैंपू से धो सकते हैं। इसके अलावा, केमिकल मुक्त उत्पादों का उपयोग करने का प्रयास करें जो आपके बालों को और नुकसान पहुंचा सकते हैं।

ऑयली बाल -

आपका हेयर टाइप क्या है इससे फर्क नहीं लेकिन अगर आपके बाल ऑयली हैं, तो आपको उन्हें रोजाना धोना चाहिए। हमारी सलाह है कि आप अपने बालों को एक या छोड़कर धोएं। कंडीशनर का इस्तेमाल करने के लिए आपको आपने बालों के नीचे-नीचे इसे लगाना चाहिए, सिर की त्वचा पर न लगाएं इससे बाल और ऑयली हो सकते हैं।

रूखे बाल -

रूखे बालों वाले लोग सप्ताह में दो या तीन बार अपना सिर धो सकते हैं। आपको हेयर स्टाइलिंग या हीट ट्रीटमेंट से बचना चाहिए क्योंकि ये आपके बालों को ड्राई बना सकते हैं। अपने बालों को पोषण देने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है शैम्पू करने से पहले अपने बालों को तेल लगाना। यह ट्रिक मास्क के रूप में काम कर सकती है और आपको नरम और पोषित बाल दे सकती है।

Raftaar
women.raftaar.in