बालों की लंबाई बढ़ाने के 5 टिप्स

बालों की लंबाई बढ़ाने के 5 टिप्स
बालों की लंबाई बढ़ाने के 5 टिप्स

लंबे बालों को फ्लॉन्ट करना किसे पसंद नहीं होता। लेकिन जब लंबे और चमकदार बालों की बात आती है तो हर किसी को बाल गिफ्टेड नहीं मिलते, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने बालों की लंबाई नहीं बढ़ा सकते हैं! अक्सर अपर्याप्त पोषण और क्षति के कारण, हमारे प्राकृतिक बालों के विकास में बाधा आती है, लेकिन कुछ सरल हैक जो आपको आकर्षक बाल पाने में मदद कर सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं -

ट्रिमिंग

हां, आपने सही सुना। हर आठ से दस सप्ताह में बालों की नियमित ट्रिमिंग से बालों का तेजी से विकास होता है। अत्यधिक गंदगी और धूप के कारण बालों के सिरे आमतौर पर क्षतिग्रस्त हो जाते हैं और दोमुंहे बालों का कारण बनते हैं। जब आप नियमित रूप से अपने बालों को ट्रिम करते हैं, तो ऐसे में दो मुंहे बाल भी काट जाते हैं, जिससे आपके बाल बिना किसी बाधा के बढ़ने लगते हैं।

कंडीशनिंग

आपने देखा होगा कि अक्सर बालों के सिरे पतले और क्षतिग्रस्त होते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि निचले सिरे को अच्छी तरह से पोषण नहीं मिलता है। हर बाल धोने के बाद कंडीशनिंग करने से बालों के क्यूटिकल्स को अंत में सील करने में मदद मिलती है और बालों को और नुकसान होने से बचाता है। यह आपके बालों को स्वस्थ बनाता है; और स्वस्थ बाल तेजी से बढ़ते हैं।

गर्म तेल मालिश

एक अच्छी गर्म तेल मालिश आपके लिए स्ट्रेस बस्टर हो सकती है। हर हफ्ते एक अच्छे गर्म तेल से अपने बालों की मालिश करने से यह सुनिश्चित होता है कि आपके बाल स्वस्थ हैं और बाल टूट नहीं रहे हैं। अपने बालों में सुंदर चमक लाने के लिए नारियल, जैतून या लैवेंडर के तेल का उपयोग करके देखें और बालों को बेहतर तरीके से बढ़ने में मदद करें।

हर रात ब्रश करें

आपने सुना होगा कि अत्यधिक ब्रश करने से बाल झड़ सकते हैं और आपके बालों को इससे नुकसान पहुंच सकता है। खैर, हमेशा नहीं। यह केवल आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले ब्रश पर निर्भर करता है। सिंथेटिक ब्रिसल्स वाले ब्रश का उपयोग करने से बालों में घर्षण पैदा हो सकता है और इस प्रकार, बालों को नुकसान पहुंचता है। इसके बजाय, सही ब्रश जैसे कि बोअर ब्रिसल ब्रश का उपयोग वास्तव में खोपड़ी के रक्त परिसंचरण को बढ़ा सकता है। रात को सोने से पहले अपने बालों में कंघी करें। बालों को ब्रश करने से आपकी जड़ें मजबूत होती हैं और बाल तेजी से बढ़ते हैं।

अपने बालों को फ्लिप करना

यह सुनने में थोड़ा अजीब लग सकता है लेकिन जब बालों की लंबाई बढ़ाने की बात आती है तो बालों को फ्लिप करना वास्तव में आपके बालों के चमत्कार साबित हो सकता है। इस टिप के लिए बस अपने बालों को रोजाना कुछ मिनटों के लिए उल्टा करना है। यह बेहतर रक्त परिसंचरण और बालों के विकास को प्रेरित करता है।

No stories found.