बालों को कलर करने के पांच प्राकृतिक तरीके
बाल (Hair Care Tips)

बालों को कलर करने के पांच प्राकृतिक तरीके

Women Raftaar

हर किसी को अपने बालों में कलर कराना पसंद होता है, कुछ ऐसा जो उनके लुक को बढ़ाता है और उन्हें भीड़ से अलग करता है। हालाँकि, हम सभी अपने बालों को कलर करने को लेकर बेहद उलझन में रहते हैं। हेयर डाई में मौजूद विषाक्त केमिकल और खतरनाक सिंथेटिक आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं और उन्हें चमकदार बनाने के बजाए बाल बेजान और डिप्रेसिंग हो सकते हैं।

आप हमेशा अपने बालों को रंगने के लिए प्राकृतिक सामग्रियों का सहारा ले सकते हैं। यह न केवल हमारे घरों में आसानी से उपलब्ध है बल्कि प्रभावी है और इसका कोई बुरा प्रभाव नहीं है।

यहां कुछ प्राकृतिक हेयर डाई हैं, जिन्हें आप घर पर बना सकते हैं –

चुकुंदर का जूस -

अगर आप बालों के लिए एक अच्छा लाल कलर देख रही हैं, तो फिर चुकुंदर आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। कलर को बनाने के लिए, एक स्प्रे बोतल लें और उसमें एक कप चुकुंदर का जूस और गाजर का जूस डालें। अब इसे अपने बालों पर छिड़कें और 3 घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अब बालों को ठंडे पानी से धोएं, आपको अपने बालों के कलर में बदलाव अपने आप दिखने लगेगा।

नींबू का जूस -

रसोई में सबसे आवश्यक सामग्री नींबू है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि नींबू एक प्राकृतिक हेयर डाई हो सकता है। इसमें प्राकृतिक अम्लीय होता है और आपके बालों को कलर देने में मदद करता है। कलर तैयार करने के लिए, नींबू से सारा रस निचोड़ लें और इसमें एक बड़ा चम्मच पानी मिलाएं। दोनों को एक साथ मिलाकर स्प्रे बोतल में डालें। अब इसे पूरे बालों में स्प्रे करें। जब आपको अपने बाल गीले दिखने लगे, तो बालों को तौलिया से ढक लें और कम से कम एक घंटे के लिए सूरज के सामने बैठ जाएं। आखिर में, इसे सामान्य पानी से धो दें।

कॉफी -

सफेद बालों के लिए कॉफी एक बहुत अच्छा प्राकृतिक विकल्प है। यह आपको डार्क ब्राउन शेड देता है और बल्कि बालों की गुणवत्ता को भी बेहतर बनाता है। पहले कॉफी को एक बर्तन में गर्म करें और फिर उसे कुछ देर के लिए ठंडा होने के लिए रख दें। अब इसमें दो बार लीव इन कंडीशनर डालें। मिश्रण को अच्छे से मिलाएं और स्प्रे बोतल में डाल दें और फिर इसे बालों में लगाएं और एक घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अब इसे पानी से अच्छे से धोएं। शेम्पू का इस्तेमाल न करें।

कैमोमाइल चाय -

अगर आप बालों के लिए हल्के कलर का शेड देख रहे हैं, तो आपको कैमोमाइल चाय का चयन करना चाहिए। डाई को तैयार करने के लिए, आप पहले आधा कप कैमोमाइल फूल को पानी में उबालना है। अब पानी को ऐसे ही एक घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें, अब बालों को धोएं। फिर बालों में मिश्रण को दस मिनट तक अच्छे से डालें। फिर 16 मिनट तक इसे ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें। बालों में गहरा रंग लाने के लिए इस प्रक्रिया को हफ्ते में एक बार जरूर दोहराएं।

काली चाय -

काली चाय टैनिक एसिड से भरपूर होती है, जो कि आपके बालों को गहरा देने में मदद कर सकती है। बस आपको क्या करना है स्ट्रांग काली चाय के कुछ कप को गर्म करना है (5 बड़े चम्मच या 5 चाय के बैग), पानी को ठंडा करें और फिर उसे अपने बालों में डालें। गुनगुने पानी से धोने से पहले बालों में इस पानी को आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें।