बालों के लिए एलोवेरा के फायदे - Balon Ke Liye Aloe Vera Ke Fayde
बाल (Hair Care Tips)

बालों के लिए एलोवेरा के फायदे - Balon Ke Liye Aloe Vera Ke Fayde

Women Raftaar

आजकल बालों की समस्या जैसे कि बालों का झड़ना, सफेद होना, रूखापन, डैंड्रफ (Dandruff) आदि आम होती जा रही हैं। इन समस्याओं के कई कारण हैं जैसे उचित खान पान का अभाव या पॉल्यूशन (Pollution), बालों की ठीक तरह से देखभाल ना करना। लेकिन बालों से संबंधित किसी भी समस्या के लिए एलोवेरा वरदान से कम नहीं है। एलोवेरा (Aloe vera) को सिर्फ आधे घंटे तक बालों में लगाने से काफी समस्याएं छूमंतर हो सकती हैं। आइए आपको बताते हैं, एलोवेरा को बालों पर लगाने से क्या-क्या लाभ हो सकते हैं और इसे कैसे इस्तेमाल (How to Use Aloe Vera on Hairs) किया जा सकता है।

बालों के लिए ऐलोवीरा के फायदें - Aloe vera benefits for Hair in hindi

घने और चमकदार बालों के लिए - Healthy and Shiny Hair

यदि आप रूखे और झड़ते बालों से परेशान हैं, तो एलोवेरा आपकी समस्या हल कर सकता है। बालों को लंबा, घना और चमकदार बनाने के लिए आप एलोवरा शैंपू तैयार करें। यह शैंपू कुछ ही दिनों में बालों की सभी समस्याएं छूमंतर कर देगा।

यूं बनाएं शैंपू (Method to make Aloe vera shampoo) - एलोवरो जूस लें, और उसमें नारियल (Coconut), दूध (Milk), आटा और कुछ मात्रा तेल (Oil) की डालें। बस आपका शैंपू तैयार है। सप्ताह में दो बार आप यह शैंपू इस्तेमाल कर सकते हैं। इस शैंपू के प्रयोग से कुछ समय में ही आपको फर्क नजर आने लगेगा।

बालों का झड़ना रोके - Stop Hair Fall

यदि आपके बाल ज्यादा झड़ रहे हैं और आपको डर है कि आप गंजे न हो जाएं तो तुरंत एलोवेरा का इस्तेमाल शुरू करें। सर धोते वक्त अपने शैंपू में दोगुनी मात्रा में एलोवेरा जेल मिलाकर इस्तेमाल करें। इससे आपके बालों को पर्याप्त विटामिन (Vitamin) और मिनरल (Mineral) मिलेंगे जो बालों को मजबूत बनाएंगे।

चिपचिपे बालों से राहत - Relief from Oily hair

यदि आपके बाल तैलीय हैं या बाल धोने के बाद जल्दी ही चिपचिपे नजर आते हैं, तो एलोवेरा आपको समस्या से छुटकारा दिलाएगा। एलोवेरा से आपके बाल रूखे हुए बिना ही चमकदार और खिलेखिले नजर आने लगेंगे।

यूं करें इस्तेमाल: ताजे एलोवेरा के पत्ते को छीलकर उसका जेल बाहर निकाल लें। इस जेल को सीधे ही बालों की स्कैल्प पर तेल की तरह इस्तेमाल करें। इसके अलावा जेल को मिक्सी में पीसकर भी बालों की जड़ों में लगा सकते हैं। तकरीबन आधे घंटे तक इसे लगा रहने दें, उसके बाद बाल धो दें।

डैंड्रफ से मिलेगा छुटकारा - Get Dandruff Free Hairs

सर्दी हो या गर्मी डैंड्रफ भी बालों की आम समस्या है। बाजार में मौजूद शैंपू से कुछ समय के लिए तो रूसी से आराम मिलता है लेकिन यह असर अस्थाई होता है। आपको बता दें कि रूसी भी बालों के झड़ने का बड़ा कारण है। ऐसे में एलोवेरा रूसी को पूरी तरह खत्म कर सकता है।

यूं करें इस्तेमाल: एलोवेरा के जूस को बालों में कॉटन की सहायता से या सीधे बालों की जड़ों में मसाज कर सकते हैं। एलोवेरा के जूस में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर भी बालों की जड़ों में लगा सकते हैं। एलोवीरा को सीधा बालों पर लगाने के लिए इसे बीच से तोड़ लें और इसमें से निकलने वाले जेल को एक चम्मच की सहायता से एक कटोरी में इकठ्ठा कर लें। इसके बाद इसमें चाहें तो नींबू का रस या ऑलिव ऑयल मिलाकार बालों पर लगाए और 15-30 मिनट बाद धो लें।

Raftaar
women.raftaar.in