गर्मियों में बालों की देखभाल के लिए अपनाएं ये खास टिप्स (Balon Ki Dekhbhal Ke Liye Apnaye Ye Khas Tips
बाल (Hair Care Tips)

गर्मियों में बालों की देखभाल के लिए अपनाएं ये खास टिप्स (Balon Ki Dekhbhal Ke Liye Apnaye Ye Khas Tips

Women Raftaar

घने, लंबे, रेशमी बाल सबको अच्छे लगते हैं लेकिन आज की दौड़भाग की इस जिंदगी में लोग इसकी देखभाल करना भूल जाते हैं। एक के बाद एक काम और जिम्‍मेदारियों के बीच लोग अपने बालों की केयर करने के बारे में ही भूल जाते हैं। ऐसे में बाल झड़ना, असमय बालों का सफेद होना, बालों का रूखापन और बालों में रूसी जैसी कई और समस्याएं पैदा हो जाती हैं। आपको बता दें कि रूसी बालों की चिकनाई को खत्म कर देती है और उनकी प्राकृतिक चमक पर भी असर डालती है।

जमकर पानी का सेवन करें - Water

गर्मियों में बालों की देखभाल करना बहुत जरूरी होता है और बालों के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है पानी। बालों को मजबूत और ग्लोइंग बनाए रखने के लिए पानी का अधिक से अधिक सेवन करना बहुत जरूरी है। अगर बालों में रूसी (डैंड्रेफ) की समस्या बहुत ज्‍यादा है, तो ओजोन ट्रीटमेंट भी लिया जा सकता है। इसके लिए विटामिन सी का सेवन करना जरूरी है।

हरी सब्जियां खाएं - Green Vegetables

बालों में मजबूती बनाए रखने के लिए आप अपने भोजन में दाल, सेम फल व हरी सब्जियों का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा करें। भोजन में सलाद को जरूर शामिल करें। रेशेदार भोजन बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है।

नारियल का तेल लगाएं - Coconut Oil

ज्यादा रूखी त्वचा वाले लोग बालों में नींबू का इस्तेमाल न करें क्योंकि यह सिर की त्वचा को और अधिक रूखा बना सकता है। ऐसे लोग सरसों का तेल, नारियल का तेल और कैस्टर के तेल को आपस में मिला लें और सिर पर उंगलियों की सहायता से मालिश करें। विशेष ध्यान रखें कि बालों की मालिश करते समय हथेली का प्रयोग न करें ऐसा करने से बालों की जड़े कमजोर हो सकती हैं।

नीम की पत्तियों से बाल धोएं - neem leaves

इसके अलावा नीम की पत्तियों को पानी में उबालकर उसे ठंडा करके बाल धोएं। बालों को धोने के लिए चावल के उबले पानी में शिकाकाई पाउडर को मिला लें और इस घोल को सिर पर डालें। अपने बालों में कैमिकल प्रयोग करने से बचें। कैमिकल ट्रीटमेट बालों को काफी नुकसान पहुंचा सकता है। बाजार में बालों के लिए काफी सारे नैचुरल मॉश्चराइजर भी मिलते हैं जिनमें विटामिन ए, बी, ई, सी मौजूद होते हैं।

बालों को तौलिए में लपेट कर रखें - Towel

वहीं बालों के लिए आप नीम और नारियल के तेल में एक चम्मच कपूर मिला लें। अब इसे एक कांच के बर्तन में रखें और सोने से पहले अपने सिर पर लगाएं। बालों को धोने के बाद कुछ समय तक उन्हें तौलिए में लपेट कर रखें। इससे बाल सही रहते हैं।

बेबी शैम्पू का करें इस्तेमाल - Baby Shampoo

बालों में शैम्पू का प्रयोग कम करें। हो सके तो हफ्ते में सिर्फ एक बार ही शैम्पू का प्रयोग करें। बालों को बेबी शैम्पू से धोएं क्योंकि इसमें आपके बालों को नुक्सान पहुंचाने वाले तत्व नहीं होते। बालों को धूप से भी बचा कर रखें। हो सके तो बाहर जाते समय बालों को कवर कर लें।

दही से भगाएं रूसी - Curd

बालों में रूसी की समस्या में दही का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है। ये रूसी की समस्या को दूर करने के साथ ही बालों को पोषित करने का भी काम करता है। एक कप दही में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिला लें। इस पैक को स्कैल्प में लगाएं। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा। इसके अलावा मुल्तानी मिट्टी लगाने से भी बाल अच्छे रहते हैं।

Raftaar
women.raftaar.in