बालों में कुदरती चमक के 5 तरीके - Balon mein kudrati chamak ke 5 tarike

बालों में कुदरती चमक के 5 तरीके - Balon mein kudrati chamak ke 5 tarike

सिर्फ महिलाओं ही नहीं बल्कि पुरुषों को भी अपने बालों से प्यार से होता है। कुछ को तरह-तरह के हेयर स्टाइल पर प्रयोग करना पसंद आता है तो कुछ को अपने कुदरती केश विन्यास पर ही नाज होता है। बदलते जमाने के साथ फैशनबल दिखने की होड़ में अब हेयर स्टाइल को लेकर रोज नए-नए प्रयोग हो रहे हैं। नतीजा असमय ही बालों का झड़ना-टूटना, बालों का कमजोर होना जैसी शिकायतें आम होने लगी हैं। फैशन, प्रदूषण, अनहेल्दी खाना और तनाव ने हसीन जुल्फों को दिन में दिखने वाले सपने जैसा बना दिया है। मगर यह सपना हकीकत भी बन सकता है अगर हम कुछ नेचुरल हेयर केयर टिप्स आजमाएं।

नारियल तेल की मालिश-

नारियल तेल के फायदे को हम भूलते जा रहे हैं। बालों की मजबूती के लिए नारियल तेल काफी फायदेमंद है। रोजाना अगर हम 15 मिनट तक बालों की मसाज नारियल तेल से करें तो बाल सिल्की तो होंगे ही, बालों का झड़ना भी बंद हो जाएगा।

शहद और अंडे की मालिश-

शहद बालों के पोषण के लिए बेस्ट है। इससे बालों की जड़ों को पोषण मिलता है। अगर शहद के साथ अंडे की जर्दी मिला दे तो इसका असर दोगुना हो जाता है। बालों की जड़ यानि स्कैल्प को इससे जरुरी प्रोटीन यानि केराटिन मिलता है।

भृंगराज के तेल की मालिश-

भृंगराज के औषधीय गुणों से बालों को काफी फायदा पहुंचता है। रोजाना भृंगराज के तेल से बालों की मालिश करने से बाल काले और घने होते हैं। इससे बालों का झड़ना बंद हो जाता है। इसे लगाने से बालों में रुसी भी कम होती है। यह सर को ठंडक भी पहुंचाता है।

बादाम के तेल की मालिश-

बादाम न सिर्फ दिमाग को तंदुरुस्त रखता है बल्कि बालों को भी जरुरी पोषण देता है। बादाम में विटामिन ई पाया जाता है जिससे बालों को मजबूती मिलती है। हफ्ते में एक दिन बादाम तेल से बालों की मालिश जरुर करनी चाहिए। इसके इस्तेमाल से बालों का झड़ना रुकता है।

बालों को मॉइश्चराइज करें-

बालों के मॉइश्चराइजेशन के लिए पांच प्रकार के तेलों का इस्तेमाल करें। बादाम, कैस्टर, जैतून, नारियल और लैवेंडर के तेल की बराबर मात्रा ले कर इसे मिक्स कर लें। इस मिक्स ऑयल से बालों की मसाज करें और फिर इसे चार घंटे तक छोड़ दें। इसे हफ्ते में दो दिन आजमाएं। बाल में शाइनिंग तो आएगी ही साथ ही बालों की जड़ों को मजबूती भी मिलेगी।

हेयर केयर के लिए क्या करें-

बालों के स्कैल्प साफ रखें- रोजाना माइल्ड शैंपू करें- हफ्ते में एक दिन 15 मिनट तक बालों की मसाज तेल से करें- हमेशा हर्बल हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें- रूखे और बेजान बालों में सीरम का प्रयोग करें। इससे बालों में शाइनिंग आएगी- बालों को सूखा रखें- बालों की जड़ों की मसाज करें

हेयर केयर के लिए क्या नहीं करें-

हेयर कलर से संभव हो तो परहेज करें- हेयर जेल व हेयर स्प्रे का इस्तेमाल ज्यादा नहीं करें- गीले बालों को नहीं बांधें इससे स्किन इंफेक्शन का खतरा रहता है- बालों की सुंदरता के लिए बाजार में बिकने वाले हेयर कलर, हेयर डाई, जेल के ज्यादा इस्तेमाल से बचें

No stories found.