बारिश के मौसम में बालों की देखभाल करने के लिए इन पांच नियमों का पालन
बाल (Hair Care Tips)

बारिश के मौसम में बालों की देखभाल करने के लिए इन पांच नियमों का पालन

Women Raftaar

मॉनसून का महीना आ चुका है और ये महीना गर्मी से राहत दिलाने में हमारी कितनी मदद करता है ये तो आप सभी जानती हैं। जबकि ताजा हवा और ताज़ा बारिश की सुंदरता आपके दिलों को चुरा रही होगी, लेकिन यह आपके बालों की चमक को भी दूर कर सकती है। मॉनसून आपके बालों को रूखा और बेजान बनाने के लिए जाना जाता है। हवा में नमी के उच्च स्तर के कारण भी बाल घुंघराले हो जाते हैं। बारिश के मौसम को अपने बालों पर हावी न होने दें। बालों की देखभाल के लिए इन पांच नियमों का पालन करें और बारिश का आनंद लें :

  • मॉनसून के दौरान बालों और सिर की त्वचा को साफ रखना महत्वपूर्ण है। अपने स्कैल्प और बालों को एक अच्छे शैम्पू से अच्छी तरह से साफ़ करें, जो आपके बालों के प्रकार के लिए उपयुक्त है। एक पौष्टिक और हाइड्रेटिंग कंडीशनर के साथ अपने बालों को कंडीशन करना न भूलें।

  • मॉनसून के दौरान, बालों को नियमित रूप से जरूर कटवाएं। बालों को ट्रिमिंग और कट करना न केवल आपकी जीवनशैली में नयापन लाएगा, बल्कि दो मुहें और रूखे बालों की समस्या भी दूर होगी।

  • मॉनसून के दौरान अधिक उमस की वजह से बाल और अधिक रूखे हो सकते हैं। बालों को धोने के बाद, उन्हें सुखाने के लिए माइक्रोफाइबर तौलिया का उपयोग करें, जो कि आपके बालों पर कठोर नहीं होती। आप बालों को सुलझाने के लिए और घुंघराले होने से बचाने के लिए सिरम लगा सकते हैं।

  • मॉनसून के दौरान, ऐसे हेयरस्टाइल का चयन करें जो बालों को नुकसान न पहुंचाए और बालों को उलझने और ड्राई होने से बचा सके। इस मौसम में आप बालों को बांधना यानि पोनीटेल, जूड़ा, या गूथ यानि ब्रेड आदि हेयरस्टाइल बना सकती हैं।

  • बाहर जाते पर इस बात का ध्यान रखें कि आपको अपने बालों की देखभाल करने के लिए कई सावधानियां बरतनी हैं। बालों को ड्राई होने से बचाने के लिए आप स्कार्व्स, छाता, कैप या हूडी पहन सकती हैं। आप अपने बैग में छोटा सा हेयरड्रायर में लेकर रख सकती हैं, अगर बारिश में आपके बाल भीग भी जाते हैं तो जल्दी से उन्हें सुखाया जा सके।

बालों की देखभाल के लिए इन बातों का पालन करें और अपने बालों को मानसून के लिए तैयार करें!