दुल्हनों के लिए चमकदार बाल पाने के टिप्स - Dulhanon Ke Liye Chamakdar Baal Pane Ke Tips
बाल (Hair Care Tips)

दुल्हनों के लिए चमकदार बाल पाने के टिप्स - Dulhanon Ke Liye Chamakdar Baal Pane Ke Tips

Women Raftaar

शादी के दिन कैसे पाएं चमकदार और स्वस्थ बाल?

शादी से पहले बालों को सजाने संवराने के लिए दुल्हनें (Dulhan) काफी जतन करती नजर आती है। बालों को लेकर भी उनकी समस्या लगभग एक जैसी ही होती है। बालों को संवारने के लिए कोस्मेटिक प्रोडेक्ट्स के साथ अगर आप कुछ खास घरेलू टिप्स पर भी ध्यान देंगे तो आपको काफी लाभ होगा। आइये जानें कुछ ऐसे टिप्स जिन्हें अपनाकर आप अपनी शादी में खूबसूरत बाल पा सकती हैं।

दुल्हनों के लिए चमकदार बाल पाने के टिप्स - Bridal Tips for Shiny Hairs in Hindi

सिरके से पाएं चमकदार बाल -

बालों में प्राकृतिक चमक और साइन चाहिए तो इन्हें सिरके से धोना काफी फायदेमंद होता है। इससे ना केवल बालों की चमक वापस आती है बल्कि इससे रुसी की समस्या भी खत्म हो ती है। सिरके को पानी में मिलाकर शैम्पू के बाद बालों से धोएं, इससे बाल चमकदार होंगे।

पानी और सेब के सिरके (Apple vinegar for hairs) को पानी में मिलाकर सर पर लगाने से रुसी खत्म हो जाती है। शैम्पू करने के बाद सेब के सिरके के साथ बियर को मिलाकर लगाने से बाल चमकदार बनते हैं।

ऐलोवेरा से पाएं चमकीले बाल-

बालों को प्राकृतिक रूप से साइनी बनाना है तो ऐलोवेरा (Aloevera for Hairs) के टुकड़ों से जेल को अलग निकालें और इसे पानी में मिलाकर बालों में लगाएं। कुछ समय बाद शैम्पू से धो लें। ऐसा करने से बाल चमकीले होते हैं। आजकल बाजार में मिलने वाला ऐलोवेरा जेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

अंडे और नींबू से पाएं स्टाइलिश हेयर-

दो अंडे की जर्दी को अच्छी तरह से फेंट कर उसमें एक चम्मच नींबू का रस और दो चम्मच नारियल का तेल मिलाए। अब इसे अच्छी तरह से मिलाकर बालों में जड़ से नोंक तक लगाएं। बालों को फिर एक घंटे बाद ठंडे पानी से धो लें। महक मिटाने के लिए किसी हल्के शैम्पू से बालों को हल्का धोएं। इस हेयर मास्क (Hair Mask for Brides) के प्रयोग से दुल्हन के बाल (Hair Tips for Dulhan) चमकदार और डैंड्रफ फ्री हो सकते हैं।

नारियल का तेल और सरसों का हेयर मास्क -

कमजोर बालों को जड़ से मजबूत और पोषण दिलाने के लिए दादी-नानी के नुस्खे भी काफी फायदेमंद होते हैं। शादी से कुछ दिन पहले से बालों को नारियल और सरसों के तेल से कंडीशन करना शुरु कर देना चाहिए।

चार-पांच चम्मच सरसों के तेल और नारियल के तेल को हल्का गर्म कर बालों पर लगाना चाहिए। इसे रात भर लगाकर छोड़ देना चाहिए और सुबह शैम्पू से धो लेना चाहिए। ऐसा सप्ताह में दो बार करने से बालों की चमक (Shiny Hairs) बढ़ती है और यह बाउंसी लगते हैं।

ऑलिव ऑयल और नींबू से पाएं डैंड्रफ फ्री बाल-

बालों में डैंड्रफ आपको कहीं भी शर्मिंदा कर सकती है। बाल-बार सर की खुजली आपको परेशान करने के साथ शादी की फोटोग्राफ में भी अडंगा डाल सकती हैं। इनसे निजात पाने के लिए ऑलिव ऑयल (Olive Oil) और नींबू का प्रयोग करना चाहिए।

दुल्हनों को अगर डैंड्रफ की समस्या हो तो शादी से कुछ दिन पहले ऑलिव ऑयल में नींबू मिलाकर बालों पर लगाना चाहिए। रात भर इसको लगाकर सो जाना चाहिए और सुबह शैम्पू से धो लेना चाहिए। ऑलिव ऑयल से सर की शुष्क त्वचा को पोषण मिलता है और नींबू फंगल इन्फेक्शन को खत्म करता है।

जितना हो सके शादी से पहले बालों पर कोस्मेटिक प्रोडक्ट्स लगाने से बचना चाहिए। डाई करने की जगह मेहंदी अपनानी चाहिए। बालों पर घरेलू उत्पाद जैसे नारियल तेल, जैतून का तेल आदि अधिक प्रयोग करना चाहिए। लेकिन साथ ही शादी से दो-चार दिन पहले से घरेलू उपाय भी बंद कर देना चाहिए, केवल सिंपल बाल धोना चाहिए।