घर पर हेयर स्पा कैसे करें

घर पर हेयर स्पा कैसे करें
घर पर हेयर स्पा कैसे करें

हर रोज धूल और प्रदूषण आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। ब्लोड्रायर, हेयर स्ट्रेटनर और यहां तक कि हेयर कलर का इस्तेमाल भी हेयर को और खराब कर सकते हैं। बालों को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना शैम्पू करना ही सिर्फ पर्याप्त नहीं है। इस लेख में हमने आपको कुछ स्टेप्स बताएं हैं, जिनका इस्तेमाल आप हेयर स्पा करते हुए कर सकते हैं।

अपने बालों और स्कैल्प की तेल से मालिश करें

बालों को पोषण देने और सिर की त्वचा में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने के लिए तेल मालिश से हेयर स्पा की शुरुआत करें। आप कोई भी हेयर ऑयल इस्तेमाल कर सकते हैं, जैतून का तेल और नारियल का तेल बेहतरीन विकल्प हैं क्योंकि ये बालों के लिए बहुत अच्छे होते हैं। आपको बस इतना करना है कि तेल की धीरे-धीरे मालिश करें क्योंकि इससे आपको बेहद आराम आएगा और तनाव को कम करने में भी मदद मिलेगी।

स्टीमर या तौलिये से बालों को भाप दें

अगला कदम अपने बालों को भाप देना है ताकि तेल के पोषक तत्व आपके बालों के क्यूटिकल्स में ठीक से प्रवेश कर सकें। आप स्टीमर का उपयोग कर सकते हैं या गर्म पानी की कटोरी में एक तौलिया डुबो सकते हैं, फिर निचोड़कर अपने सिर के चारों ओर उसे लपेट लें। तौलिया ठंडा होने पर फिर से चरण को दोहराएं। कम से कम 15 मिनट तक तौलिए को लपेटे रहें।

बालों को धोएं -

अब आपके बालों को धोने का समय आ गया है। अपने बालों को धोने के लिए सल्फेट-मुक्त माइल्ड शैम्पू का उपयोग करें। शैम्पू लगाने के बाद बालों को अच्छे से साफ करें और फिर पानी से धो लें।

हेयर स्पा क्रीम लगाएं

किसी भी हेयर स्पा का सबसे महत्वपूर्ण चरण होता है डीप कंडीशनिंग हेयर स्पा क्रीम लगाना। यदि आपके पास हेयर स्पा क्रीम नहीं है, तो आप दही, अंडा, केला और शहद जैसी सामग्री से बने घर में बने हेयर मास्क का भी उपयोग कर सकते हैं। हेयर मास्क को अपने बालों में 20 मिनट के लिए छोड़ दें।

पानी से बालों को धो लें

हेयर स्पा क्रीम को हटाने के लिए अपने बालों को पानी से अच्छे से धो लें। अपने बालों को तौलिए से न पोछें और न ही उन्हें ब्लो ड्राई करें, उन्हें प्राकृतिक रूप से सूखने दें। अपने बालों को हेल्दी बनाने के लिए आप इस हेयर स्पा को घर पर साप्ताहिक रूप से कर सकते हैं।

Related Stories

No stories found.