इन तरीकों से बनायें नेचुरल हेयर जेल - In tarikon se banayein natural hair gel
बाल (Hair Care Tips)

इन तरीकों से बनायें नेचुरल हेयर जेल - In tarikon se banayein natural hair gel

Women Raftaar

बालों को स्टाइलिश लुक देने के लिए हम हेयर जेल लगाया जाता है। इसे लगा कर आप बालों को कई तरह का लुक दे सकती हैं। बाजार में कई तरह के हेयर जेल मिलते हैं जिससे आप अपने बालों को मॉडल की तरह डिजाइन कर सकती हैं। मगर इसके कई साइड इफेक्ट भी होते हैं। प्रायः हेयर जेल लगाने से बाल कुछ घंटे के लिए तो चमकीले और मुलायम लगते हैं, मगर सूखते ही बाल बेजान और ड्राई हो जाते हैं।

बेहतर है कि आप घर पर ही तेल और जड़ी-बूटी को मिला कर कुदरती हेयर जेल बनाएं। इसे लगाने से आपके बालों का सेहत भी बरकरार रहेगा और बालों में शाइनिंग भी रहेगी। आइए जानते हैं कैसे घर बैठे बनाया जा सकता है कुदरती हेयर जेल।

कुदरती जेलाटिन जेल - Natural Gelatin Hair Gel

एक शीशे के जार में एक कप गर्म पानी रख लें। इसमें एक चम्मच बिना सुगंध वाला जेलाटिन मिला दें। सुंगधित जेलाटिन में डाय और शुगर की मात्रा रहती है जो आपके बालों को नुकसान पहुंचाएगा। अब इसमें लेवेंडर या किसी भी सुगंधित तेल की दो-तीन बूंदे गिरा दें। इस मिश्रण को अच्छी तरीके से चम्मच से मिला लें। यह निश्चित कर लें कि मिश्रण में जेलाटीन पुरी तरह घुल गया हो और तेल पूरी तरह मिल गया हो। जार को कार्क या कैप लगा कर बंद कर दें। पूरी तरह से बंद जार को 3 से 4 घंटे फ्रिजर में रख दें। जब यह ठोस रुप में बिल्कुल जेल की तरह हो जाए तो इसे बालों में लगाएं। बालों में लगाने के बाद दोबारा जार को लीड से बंद कर फ्रिजर में रख दें ताकि यह पानी न बन जाए।

अलसी के बीज का हेयर जेल - Linseed Hair Gel

अलसी के बीज किसी आयुर्वेदिक स्टोर से खरीद लें। अलसी के बीज से जेल काफी अच्छा बनता है। ध्यान रहे कि अलसी के बीज के साथ कोई मसाला न मिला हो। एक चौथाई कप अलसी के बीज को एक कप पानी में उबाल दें। जब बीज पानी में उबलने लगे तो इस घोल को लकड़ी के चम्मच से मिलाएं। आंच को धीमी कर दें। दस मिनट के बाद जेल निकलने लगेगा। धीमी आंच पर घोल को तब तक पकाते रहें जब तक पानी पूरी तरह से जल न जाएं और बर्तन में सिर्फ जेल बचे। आग से उतार लेने के बाद इस जेल को आप बालों में लगा सकते हैं। घुंघराले बालों के लिए पतला जेल ही बेहतर है जो बालों को काफी मुलायम बनाता है। अगर बाल सीधे हैं तो जेल को और ठोस और गाढ़ा करें जिससे कि बालों में शाइनिंग आए। बने जेल को फ्रिजर में रख दें और इसे हफ्ते में एक बार बालों में लगाएं।

और भी हैं कई नेचुरल हेयर जेल - Other Natural Hair Gel

  • लेवेंडर ऑयल जेल (Lavender Hair Gel)

  • कैमॉमाइल हेयर जेल (Chamomile Hair Gel)

  • मेंहदी हेयर जेल (Henna Hair Gel)

  • एलोवेरा हेयर जेल (Aloe Vera Hair Gel)

Raftaar
women.raftaar.in