जानें डैंड्रफ से कैसे पाएं छुटकारा - Jane Dandruff Se Kaise Payen Chutkara
बाल (Hair Care Tips)

जानें डैंड्रफ से कैसे पाएं छुटकारा - Jane Dandruff Se Kaise Payen Chutkara

Women Raftaar

डैंड्रफ से कैसे पाएं छुटकारा - How to Get rid of Dandruff in Hindi

डैंड्रफ एक बहुत ही आम समस्या है। ड्राय स्केलप के कारण बालों में डैंड्रफ होने लगता है। इसके अलावा एक्जमा, सोराइजिज और यीस्टलाइक(Yeastlike) फंगस के कारण भी बालों में डैंड्रफ हो जाता है।

यदि आपके बालों में भी डैंड्रफ की शिकायत है तथा अक्सर बालों में खुजली रहती है। इतना ही नहीं टीवी एड देखकर कई तरह के शैम्पू ट्राय करके थक चुके हैं? तो आज हम आपको इससे छुटकारा पाने के कुछ देसी इलाज बताने जा रहें हैं जरा ध्यान दीजिए:

डैंड्रफ हटाने के लिए अपनाए ये उपाय - Home Remedies to get rid of Dandruff In Hindi

शैम्पू और ऐस्पिरिन - Use Shampoo & Aspirin In Hindi

डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने वाले शैम्पू के समान ही ऐस्पिरिन में भी सेलिसायलिक एसिड(Salicylic Acid) होता है। ऐस्पिरिन की दो गोलियों को तोड़कर उसका पाउडर बना लें और इसमें थोड़ा सा शैम्पू मिला लें। इस मिश्रण को हर बार बाल धोते समय इस्तेमाल करें। बालों में इस मिश्रण को लगाने के बाद एक से दो मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को पानी से धो लें।

टी ट्री ऑयल से दूर भगाए डैंड्रफ - Rid of Dandruff by use of Tea Tree Oil

एक रिपोर्ट के अनुसार ऐसा शैम्पू जिसमें केवल 5 प्रतिशत टी ट्री ऑयल होता है, डैंड्रफ से राहत दिलाने में मददगार साबित होता है। इसके लिए आप अपने पसंद के शैम्पू में टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदे डालकर बाल धो सकते हैं।

बेकिंग सोडा से मसाज करें - Massage Hair with Baking Soda

बेकिंग सोडा डैंड्रफ पर एक जादू की तरह काम करता है। इसके लिए अपने बालों को गिला करके स्केलप पर बेकिंग सोडे से तेजी से मसाज करें। बालों को पानी से धो लें। इससे बालों की फंगी(Fungi) “जो डैंड्रफ का कारण बनती है” कम हो जाती है।

नहाने से पहले बालों में लगाएं नारियल का तेल - Put Coconut Oil Before Bath in Hair

डैंड्रफ की समस्या से निपटने के लिए नारियल का तेल एक बहुत ही अच्छा तरीका है और इसकी खुशबू भी काफी अच्छी होती है। इसके लिए नहाने से करीब एक घंटे पहले तीन से चार चम्मच नारियल का तेल लेकर बालों में मसाज करें। इसके बाद सिर धो लें। इसके अलावा आप नारियल युक्त शैम्पू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। नारियल के तेल को हल्का गर्म करके इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदे मिलाकर लगाने से भी आराम मिलता है।

Raftaar
women.raftaar.in