कैसें करें घर पर हेयर डाई या कलर - Kaise karein ghar par hair dye ya color
बाल (Hair Care Tips)

कैसें करें घर पर हेयर डाई या कलर - Kaise karein ghar par hair dye ya color

Women Raftaar

फैशन कहें या फिर स्टाइल का जोर बालों को डाई (Hair Dye) करने या बालों का रंग उड़ाकर उन्हें कलर करना इन दिनों काफी पापुलर हो गया है। आमतौर पर बाल सफेद होने पर बाल को डाई या कलर किया जाता है, मगर अब फैशन के लिए काले बालों को भी डिफरेंट पार्टी लुक देने के लिए डाई व कलर (Hair Dye and Color) किया जाने लगा है।

हेयर डाई और हेयर कलर में जो केमिकल मिले होते हैं वे बालों के सेहत के लिए नुकसानदेह होते हैं। ये बालों को काला या रंगीन जरूर कर देते हैं किन्तु साथ में अनेक बिमारियां भी मुफ्त में दे जाते हैं।

अगर आपको पार्टी में जाना है, मॉडलिंग के लिए हेयर को स्टाईलिश लुक देना है तो आप कभी-कभार हेयर डाई या हेयर कलर का इस्तेमाल कर सकती हैं, मगर इसे रुटीन बनाने की कोशिश मत कीजिए, क्योंकि यह करना लांग टर्म में आपके बालों की सेहत को बिगाड़ सकता है।आइए हम स्टेप बाय स्टेप जानते है बालों को कैसे करें डाई।

डाई करने से पहले - Things to Check before Hair Dye

बालों को डाई करने से पहले कुछ जरुरी बातों का ख्याल रखना चाहिए। पहला, अपने बालों के प्रकार के हिसाब से सही डाई या कलर चुनना, डाई या कलर का स्किन पर टेस्ट करना जरुरी होता है। एलर्जी और संवेदनशीलता परख कर ही हेयर डाई या कलर करना चाहिए।

स्टेप एक: बालों को धोना - Washing Hairs

डाई करने से 2 या 4 घंटे पहले बालों को अच्छी तरीके से धो लें। ऐसा करने से बालों में जो कुदरती तेल होता है वो बनी रहती है और यह डाई के साथ आसानी से मिल जाती है। डाई बालों में आसानी से घुल जाती है और इसका असर भी लंबे समय तक बना रहता है।अगर संभव हो तो बालों में डाई करने से पहले बाल धोने के दिन बालों में कंडीशनर न लगाएं। कंडीशनर बालों के कुदरती तेल को खत्म कर देता है।

अगर आपके बाल काफी रुखे हैं और आपने बालों को डाई या कलर करने का मन बना लिया है तो डाई करने से एक हफ्ते पहले हर रात बालों की कंडिशनिंग गुनगुने पानी में नहाने के बाद करें। डाई करने से एक दिन पहले बालों की कंडीशनिंग न करें।

स्टेप दो: अपनी पसंद का कलर चुनें - Choose your Favorite Color

आपके आगे सैकड़ों शेड्स और कलर का जब विकल्प हो और आप पहली बार डाई या कलर करवा रहे हों तो बेहतर होगा कि आप ऐसा कलर चुने जिसके दो ही शेड्स हो- गहरा या हल्का।

अगर आप पहली बार डाई करा रहे हैं तो आप अस्थायी (Temporary) और सेमी-परमानेंट (Semi-Permanent) डाई का चुनें, क्योंकि बाद में आप आसानी से बालों की कुदरती रंग पा सकें।

अस्थायी डाई को 6 या 12 शैंपू से धोने के बाद बाल का नेचुरल कलर आ जाता है। जबकि सेमी-परमानेंट डाई को धोने में 20 से 26 बार शैंपू लगाने पड़ते हैं।

स्थायी (Permanent) डाई का असर सामान्यतया छह से आठ सप्ताह तक रहता है।

स्टेप तीन: डाई या कलर के दाग से खुद को बचाएं - Avoid Dye or Color on you and around

बालों के कलर करते वक्त कहीं ऐसा न हो आपके कमरे के कार्पेट या आपके शर्ट पर कलर गिर जाए। डाई का रंग काफी पक्का होता है और इसके दाग जल्दी नहीं छूटते हैं। अपने पास टिशु पेपर रखें रहें।

अपने कंधो पर तौलिया रखें रहें ताकि कलर गिरने पर वो आपके कपड़ों को बचा सके। तौलिया को इस तरह कंधे पर रखें कि पूरी गर्दन भी ढंकी रहे। कंधों पर रखने के लिए ब्यूटी स्टोर पर कलर कैप भी मिलते हैं। इसे भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

स्टेप चार: बालों को अच्छी तरह से ब्रश करें - Brush your Hair Properly

डाई या कलर करते वक्त यह सुनिश्चित कर लें कि बालों का कोई कोना कलर करने से छूटा नहीं हो। बालों में ब्रश मिला-मिला कर करें।

स्टेप पांच: वेसलीन - Apply Vaseline on your Face and Neck

डाई करने से पहले कान, गर्दन और चेहरे को वेसलीन से कोट कर लें। इसके लिए आप लिप बाम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह स्टेप त्वचा की सुरक्षा के लिए है।

स्टेप छह: हाथों में ग्लोव्स पहनें - Use Gloves

डाई किट के साथ ही आमतौर पर ग्लोव्स आता है। अगर नहीं दिया गया है तो तो रबर या लेटेक्स का ग्लोव्स मार्केट से खरीद लें। डाई करने से पहले हाथों में ग्लोव्स पहन लें। अगर ऐसा नहीं करेंगे तो आपके हाथ की त्वचा भी डाई हो जाएगी।

स्टेप सात: निर्देश का पालन करें - Follow the Instructions

डाई के बॉक्स पर लिखे निर्देश के हिसाब से ही डाई को मिक्स करें। प्राय हर डाई किटस के साथ डाई को मिक्स करने के लिए एक कटोरी दिया जाता है। डाई के सभी दिए गए अवयवों को निर्देश के हिसाब से मिक्स करें। बालों में कलर या डाई करने के लिए ब्रश का उपयोग करें।

कैसे करें बालों को डाई - How to Dye or Color Hair

स्टेप एक: बालों को अलग-अलग करने से लिए कंघी या क्लचर का प्रयोग करें।

स्टेप दो: अब बालों के अलग-अलग सेक्शन में बारी-बारी से डाई करें। ब्रश को अच्छी तरीके से बालों में मिलाएं। ग्लोब की अंगुली को बालों के जड़ तक जाने दें।

स्टेप तीन: बालों को डाई करने के लिए टाइमर भी फिक्स कर सकते हैं। डाई करने के बाद निर्देश के हिसाब से दिए गए समय के बाद ही बालों को धोएं। कभी भी देर रात बालों को डाई नहीं करें। इससे बाल ज्यादा सूख जाएंगे और स्किन में एलर्जी भी हो सकती है।

कैसे बालों को धोएं - How to Wash Hair after Dye

अगर डाई के दौरान गर्दन पर या ललाट पर डाई ज्यादा गिर गया है तो उसे अच्छी तरह से टिशु पेपर से पोंछ दें। बालों के सूखने का इंतजार करें, निर्देश में दिए गए समय के बाद बालों को थोड़े गुनगुने पानी से तब तक धोएं जब तक कि बालों से गिरने वाला पानी रंगहीन न हो जाए। एक घंटे के बाद बालों में शैंपू और बाद में कंडीशनिंग कर लें।

बालों में डाई लगाने से संबंधित सावधानियां - Precautions for Hair Dye or Color

• अगर डाई के दौरान जलन या खुजली का अनुभव हो तो तत्काल डाई करना रोक दें और बालों को अच्छी तरह से धो लें।• कुछ डाई में paraphenylenediamine केमिकल होते हैं जिससे स्किन में एलर्जी और जलन की शिकायत हो सकती है। डाई बालों में लगाने से पहले इसका स्किन टेस्ट कर लें।• कभी भी भौं या पलक के बालों की डाई नहीं करें। इससे आंखों को नुकसान पहुंच सकता है और आप अंधे भी हो सकते हैं।

Raftaar
women.raftaar.in