खाने के साथ अब बालों में भी लगाएं आम, ये रहे सबसे आसान टिप्स (Khane Ke Saath Ab Balon Me Lagayen Aam

खाने के साथ अब बालों में भी लगाएं आम, ये रहे सबसे आसान टिप्स (Khane Ke Saath Ab Balon Me Lagayen Aam

गर्मी के मौसम में लोगों की सबसे पसंदीदा चीज अगर कुछ होती है तो वो है आम। फाइबर और विटामिन से भरपूर आम न सिर्फ सेहत बनाता है बल्कि मुंह के स्वाद का भी ख्याल रखता है। बाजार में आम की तरह-तरह की वैराइटी उपलब्ध होती है। कोई शेक बनाने के लिए बढ़िया है, तो किसी का इस्तेमाल फ्रूट सलाद में किया जाता है लेकिन क्या आपको पता है कि इन सबके अलावा आम का इस्तेमाल त्वचा और बालों की देखभाल के लिए भी किया जाता है। आपको बता दें कि बालों की कंडीशनिंग हो या चेहरे की झुर्रियां हटानी हो, आम इन सारी परेशानियों को पलभर में खत्म कर सकता है.

अगर आपके चेहरे पर रिंकल्स या झुर्रियां आनी शुरू हो गई हैं तो आम से बने फेस पैक का इस्तेमाल करें. इसे तैयार करने के लिए आम का गूदा और अंडे का सफेद भाग मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पैक को चेहरे पर लगाकर 30 मिनट तक छोड़ दें. इस पैक में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और कोलाजन आपकी त्वचा में कसाव लाएगा. सप्ताह में एक बार इस पैक का इस्तेमाल जरूर करें। इससे आपकी त्वचा स्वस्थ और खूबसूरत दिखेगी।

चेहरे की करें सफाई -

आम के छिलके से चेहरे की साफ सफाई की जा सकती है। सूखे आम के छिलके का पाउडर बना लें। इस पाउडर में गेहूं का आटा मिलाएं और पानी डालकर पेस्ट बना लें। इस पैक को चेहरे पर लगाकर 10 मिनट तक सूखने दें। फिर पानी से चेहरा धोकर कोई क्रीम लगा लें। चेहरा न सिर्फ साफ होगा बल्कि दबी रंगत भी साफ हो जाएगी।

चेहरे पर आएगा ग्लो -

अगर गर्म हवाओं की मार से चेहरे का ग्लो खत्म हो गया है तो आम के गूदे में बादाम पाउडर और दूध मिलाकर उसका पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाएं और सूख जाने पर ठंडे पानी से धो लें। नियमित इस्तेमाल से चेहरा खिल उठेगा और उसका ग्लो वापस आ जाएगा.

बालों को बनाता है स्वस्थ -

मैंगो हेयर पैक को बालों पर लगाने से बालों को पोषण मिलता है। इसके साथ ही यह आपके बालों को घना और स्वस्थ बनाता हैं। यही नहीं आम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट की वजह से आपके बाल खूबसूरत और मजबूत होते हैं। आम एक ऐसा फल है जिसमें एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं जिससे डैंड्रफ ठीक हो जाता है।

सफेद बालों की परेशानी से छुटकारा -

आम के गूदे में थोड़ी सी दही मिलाकर अच्छे से फेंट लें। इसमें दो अंडों की जर्दी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस हेयर मास्क को बालों पर आधे घंटे तक लगाकर छोड़ दें। फिर शैंपू से बाल धो लें। बालों की मजबूती के लिए या सफेद बालों की परेशानी दूर करने के लिए आम की गुठली से बने तेल का इस्तेमाल करें।

दो मुंहे बालों से छुटकारा -

आपको दो मुंहे बालों से छुटकारा पाना है तो महीने में एक बार मैंगो हेयर पैक जरूर लगाएं। इसमें मौजूद विटामिन से आपके दो मुंहे बाल ठीक होने लगेंगे। हर महीने बालों को कटवाने से अच्छा है कि आप इस हेयर पैक का इस्तेमाल करें।

No stories found.