लंबे बालों के लिए घरेलू उपाय - Lambe balo ke liye gharelu upay
बाल (Hair Care Tips)

लंबे बालों के लिए घरेलू उपाय - Lambe balo ke liye gharelu upay

Women Raftaar

काले, घने और लम्बे बाल, न सिर्फ खूबसूरती में चार चाँद लगाते हैं, बल्कि ये अच्छे स्वास्थ्य के भी पर्याय हैं। बाल प्रोटीन से बने होते हैं, ऐसे में बालों को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मिलते रहना बेहद जरूरी है। प्रोटीन से बालों को पोषण मिलता है जिससे बाल, काले, घने और लंबे होते हैं। विशेषज्ञों की मानें तो हमारे बाल प्रति महीने औसतन आधा इंच तक बढ़ते हैं लेकिन कई बार खान-पान या दिनचर्या ठीक न होने के कारण बाल टूटने या गिरने लगते हैं जिससे उनकी जरूरी ग्रोथ नहीं हो पाती। बालों की ऐसी समस्या से निजात के लिए कैमिकल युक्त सौंदर्य उपायों से बेहतर है कुछ घरेलू नुस्खे अपनाएं जाएं जिनका बालों पर कोई साइड इफेक्ट नहीं होता और असर भी ज्यादा होता है। आइए आपको भी बताते हैं ऐसे ही कुछ घरेलू उपायों के बारे में

लंबे बालों के लिए घरेलू उपाय : Natural Tips for Long Hair Tips in Hindi

आलू का रस: आलू का रस बालों को झड़ने से रोकता है और घना, लम्बा करने में मदद करता है। सिर को धोने से पहले 15 मिनट के लिए आलू का रस बालों की स्कैल्प में लगाकर छोड़ दें। आलू में मौजूद विटामिन बी आपके बालों को और मजबूत बनाता है।

आंवला: आंवला में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। आंवला (Amla) पाउडर और नीबू के रस को बराबर भागों मिलाएं। बालों पर इस मिश्रण को लगाना शुरू करें। इसके बाद इसे गुनगुने पानी के साथ धो ले और सूखने दें। इस पैक से आपके बाल तेजी से बढ़ेंगे।

नींबू: नींबू का रस भी आपके बालों को लंबा घना तथा स्वस्थ रखने में सहायक होता है। दो चम्मच नींबू (Lemon) के रस को थोड़े पानी के साथ मिलाकर बालों में लगा ले । 30 मिनट तक इसे रहने दें। इसके बाद गुनगुने पानी और शैम्पू के साथ अपने बालों को धो लें। आप इस उपाय को एक सप्ताह में दो बार कर सकते हैं।

प्याज: प्याज रक्त के परिसंचरण (Blood Circulation) को बढ़ाता है और सिर को साफ रखने में मदद करता है। बालों को घना और लंबा करने के लिए प्याज (Onion) का रस बालों में लगाएं। 30 मिनट तक इसे रहने दें। इसके बाद गुनगुने पानी और शैम्पू के साथ अपने बालों को धो लें। आप इस उपाय को एक सप्ताह में दो बार कर सकते हैं।

अंडा: अंडे में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है। नियमित रूप से प्रोटीन बालों को मजबूत और घना बनाने के लिए आवश्यक है। एक या दो अंडे लेकर मिला लें। गीले बालों पर 30 मिनट तक अंडा लगाकर छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी और शैम्पू के साथ अपने बालों को धो लें।

जैतून का तेल: जैतून का तेल (Olive Oil) को गुनगुना करके अपने बालों और सिर की मालिश करें। तकरीबन 45 मिनट तक स्कैल्प की हल्के हाथों से मसाज करने के बाद माइल्ड शैंपू से बाल धो लें। इससे आपके बाल स्वस्थ होंगे और इसमें एक अद्भुत चमक नजर आएगी ।

नारियल का तेल: नारियल का तेल बालों के लिए सर्वोत्तम है। नारियल के तेल में भी उच्च मात्रा में प्रोटीन मौजूद होते हैं जो बालों को स्वस्थ रखते है। गुनगुने नारियल तेल से बालों की मालिश करके गर्म पानी में भीगे हुए तौलिये से बालों को भाप दें। तकरीबन 1 घंटे बाद सिर धो लें।