मेहंदी या हेयर कलर, क्या है फायदेमंद - Mehndi ya hair color kya hai faydemand
बाल (Hair Care Tips)

मेहंदी या हेयर कलर, क्या है फायदेमंद - Mehndi ya hair color kya hai faydemand

Women Raftaar

आज के समय में ट्रेंडिंग फैशन को फॉलो करना ही स्टाइल स्टेटमेंट है। कपड़े, एक्सेसरीज, टैटू और हेयर कलर, ये सब जैसे आज के यूथ की ज़रुरत बन गए हैं। बालों को रंगना जहाँ पहले मज़बूरी हुआ करती थी वहीँ आज यह एक फैशन है।

पहले के समय में बालों को रंगने के लिए मेहंदी का प्रयोग किया जाता था और आज, बाज़ार में कई तरह के हेयर कलर आसानी से मिल जाएंगें। जहाँ एक ओर हेयर कलर आसान और जल्द असर करने वाला तरीका है वहीँ मेहंदी को सुरक्षित विकल्प में गिना जाता है।

हालाँकि वर्तमान समय में मेहंदी की जगह कलर का इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है लेकिन इस तथ्य को झुठलाया नहीं जा सकता कि हेयर कलर में मौजूद कैमिकल बालों को कुछ हद तक नुकसान भी पहुँचाते हैं। यहाँ आपको मेहंदी और हेयर कलर के फायदे और नुकसान बताए जा रहे हैं जिन्हें ध्यान में रखकर आप अपनी सुविधानुसार दोनों में से किसी एक का चयन कर सकते हैं-

बालों की ग्रोथ - Hair Growth

प्रोटीन जो बालों की ग्रोथ और अच्छे टैक्सचर के लिए बहुत ज़रूरी होता है, मेहंदी में भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह बालों की जड़ों से ग्रोथ करता है और साथ ही बीच से टूटे बालों को भी ठीक करता है जबकि हेयर कलर बालों की ग्रोथ में किसी भी प्रकार का असर नहीं डालता है।

असमय बालों का झडना - Untimely hair fall

मेहंदी बालों के क्यूटिकल्स को पूरी तरह से कवर कर लेती है जिससे वह कमजोर नहीं होते। इसके अलावा यह स्कैल्प के पी एच लेवल को भी बैलेंस करती है। यह बालों का रूखापन और रूसी से भी निजात दिलाती है। हेयर कलर में बालों को झड़ने से रोकने के कोई गुण नहीं होते हैं।

सूरज की हानिकारक किरणें - Harmful UV rays

हेयर कलर के बाद धूप में कम से कम निकलने की सलाह दी जाती है, नहीं तो रंग अधिक समय तक नहीं रहता है जबकि मेहंदी बालों के सेमी-परमानेंट प्रोटीन को प्रोटेक्ट करती है, जिससे न केवल बालों की धूप से सुरक्षा होती है बल्कि क्लोरीन और प्रदूषण से भी बचाव होता है।

बालों का सफ़ेद होना - Grey Hair

यह सही है कि हेयर कलर सफ़ेद बालों को छुपाने का आसान और सरल उपाय है लेकिन इसका नियमित इस्तेमाल बालों को कमज़ोर और इसमें मौजूद कैमिकल बचे हुए काले बालों को भी सफ़ेद कर देता है। दूसरी ओर मेहंदी, बिना किसी दुष्प्रभाव के बालों को प्राकृतिक रूप से डाइ करती है।

बालों का रूखापन - Dryness of Hair

हेयर कलर बालों के नेचुरल मॉश्चर को ख़त्म कर उन्हें ड्राई करता है लेकिन मेहंदी में मौजूद प्रोटीन बालों को नमी प्रदान कर उन्हें चमकीला बनाता है।

नोट- लोगों की जरूरतों का ध्यान रखते हुए कई कंपनियां इंस्टेंट हेयर कलर और मेहंदी जैसे विकल्प उपलब्ध करवाती हैं लेकिन कुछ भी खरीदने से पहले उसमें शामिल इंग्रेडिएंट्स को जरूर चेक करें। मेहंदी, बालों के लिए सुरक्षित तो है लेकिन उसमें कलर ऑप्शन उतने नहीं होते जितने की हेयर कलर में।

हेयर कलर के साइड इफ़ेक्ट को कम करने के लिए बाजार में अमोनिया फ्री हेयर कलर मौजूद हैं, किसी अच्छे ब्रांड के अमोनिया फ्री हेयर कलर का चयन किया जा सकता है। इसके अलावा मेहंदी का प्रयोग करने वाले भी अपनी सुविधा और जरूरत के अनुसार इसमें अन्य चीज़ें जैसे अंडा, ऑलिव ऑयल, आंवला आदि मिलाकर बेहतर परिणाम पा सकते हैं।

Raftaar
women.raftaar.in