मॉनसून में फटाफट करें अपने फ्रिज़ी बालों की इस तरह देखभाल
बाल (Hair Care Tips)

मॉनसून में फटाफट करें अपने फ्रिज़ी बालों की इस तरह देखभाल

Women Raftaar

इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि जब मानसून दस्तक देता है तो आपको गर्मी से कितनी बड़ी राहत मिलती है। लेकिन इस मौसम के आते ही एक बालों से जुडी एक अलग मेहनत शुरू हो जाती है। इस मौसम में फ्रिज़ी बाल, डैंड्रफ, हेयर फॉल जैसी आम समस्याएं शुरू हो जाती हैं।

डर्मेटोलॉजिस्ट और एस्थेटिक डॉक्टर के अनुसार, कुछ आसान और झटपट होने वाले हेयर केयर टिप्स की मदद से आप अपने बालों को झड़ने से रोक सकते हैं और इस मौसम में होने वाली अन्य समस्याओं से भी छुटकारा पा सकती हैं।

तो चलिए इस लेख में हम आपको बताते हैं कि कैसे आप इस मौसम में अपने बालों की देखभाल कर सकते हैं –

  • बारिश के पानी में अपने बालों को गीला न होने दें। यदि वह गीले हो भी जाते हैं, तो उन्हें अच्छी तरह से धो लें। यदि आप बारिश में बाहर निकलते हैं, तो बारिश के गंदे पानी से बचने के लिए सिर की त्वचा को ढककर रखें। इससे आप फंगल इन्फेक्शन को बढ़ने से रोक सकते हैं।

  • बाल काढ़ने वाली कंघी बालों की जड़ों को आसानी से कमजोर कर सकती है जिसकी वजह से बाल झड़ सकते हैं। बालों को शैम्पू और कंडीशनर से धोने के बाद, काढ़ने के लिए हमेशा ऐसी कंघी का इस्तेमाल करें जिनके बीच स्पेस अधिक हो, इन्हें "wide-tooth comb" भी कहा जाता है। जब तक आपके बाल अच्छे से सूख न जाएँ तब तक बालों को न काढ़ें।

  • हमारी सलाह है कि आप बालों की स्टाइलिंग के लिए गर्म उपकरणों या जेल व सीरम का इस्तेमाल अधिक न करें। इनके इस्तेमाल से बाल ड्राई और फ्रिज़ी हो सकते हैं।

  • अत्यधिक उमस के कारण डैंड्रफ की समस्या बढ़ सकती है, इसलिए सिर की त्वचा को हमेशा साफ रखें और ड्राई रखें। हफ्ते में दो बार बालों को धोने के लिए किसी अच्छे क्लींसर का इस्तेमाल करें।

  • बालों को धोने से पहले कम से कम 15-20 मिनट तक बालों की तेल से चम्पी करें। इस मौसम में बाल ड्राई और फ्रिज़ी हो जाते हैं और इसलिए ऐसे समय में उन्हें तेल की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। आप नारियल तेल, जैतून तेल या बादाम के तेल की मदद से बालों का रूखापन और झड़ने से भी रोक सकते हैं।

  • अंडे की सफेद जर्दी भी कंडीशनर का काम करती है। बस आप इसे धोने से 15 मिनट पहले अपने बालों में लगा लें और फिर बालों को धो लें।