परमानेंट हेयर रिमूवल के लोकप्रिय तरीके - Permanent hair removal ke lokpriya tarike
बाल (Hair Care Tips)

परमानेंट हेयर रिमूवल के लोकप्रिय तरीके - Permanent hair removal ke lokpriya tarike

Women Raftaar

त्वचा बिल्कुल साफ-सुथरी रहे और हमेशा दमकती रहे, यह चाहत हर किसी की रहती है। इसके न जाने कितने जतन करने पड़ते हैं। खासकर महिलाओं को साफ-सुथरी और चमकती त्वचा के लिए सबसे ज्यादा परेशानी चेहरे और हाथ-पांव पर उग आए बाल से होती रही है।

चेहरे और हाथ-पांव पर उग आए अवांछित बालों को हटाने (Unwanted Hair Removal) के लिए महिलाएं कई जतन करती हैं। बाजार में बिकने वाले हेयर रिमूवल क्रीम और लोशन (Hair Removal Cream and Lotion) लगाती हैं। आइए जानते हैं महिलाओं में लोकप्रिय अवांछित बालों को हटाने के तरीकों के बारे में-

लेजर किरण - Laser Rays Hair Removal

बालों को हमेशा के लिए जड़ से उखाड़ने के लिए लेजर तकनीक काफी प्रचलित है। यह आधुनिक ब्यूटी सैलूनों (Modern Beauty Salons) में टेक्निशियन के द्वारा ही की जाती है। लेजर किरणों से बालों की जड़ को हमेशा के लिए नष्ट किया जाता है। यह विधि परमामेंट हेयर रिमूवल के लिए सबसे असरदार है। इसे शरीर के किसी भी हिस्से पर इस्तेमाल किया जा सकता है।

जिन लोगों की त्वचा पतली और बाल ज्यादा घने हों, उनके लिए लेजर हेयर रिमूवल (Laser Hair Removal) सबसे अच्छा माना जाता है। इसका असर 6 महीने से लेकर 12 महीने तक रहता है। हर छह महीने पर इसे दुबारा करवाना पड़ता है। लेजर ट्रीटमेंट में बीस से तीस हजार रुपये तक खर्च होते हैं।

इलेक्ट्रोलाइसिस - Electrolysis Hair Removal

बालों का हमेशा के लिए हटाने के लिए इलेक्ट्रोलाइसिस भी काफी लोकप्रिय है। इसे ट्रेंड एक्सपर्ट के द्वारा किया जाता है। इस विधि में बालों की जड़ों के उतकों एवं कोशिकाओं (Hair Follicle) के अंदर बिजली की करंट पास कराई जाती है और बालों की जड़ को नष्ट किया जाता है। इसमें थोड़ा समय लगता है।

इलेक्ट्रोलाइसिस चेहरे पर होंठ के उपरी भाग और ठुड्डी (Hair on Upper Lips and Chin) पर उगे अवांछित बालों को उखाड़ने के लिए कारगर तरीका है। इसका असर एक से दो हफ्ते तक रहता है। हर दो हफ्ते के बाद इस विधि को दोबारा करना पड़ता है जब तक की बाल जड़ समेत नष्ट न हो जाएं।

हालांकि, इलेक्ट्रोलाइसिस कराने से साइड इफेक्ट भी होते हैं। त्वचा पर लाल दाग, त्वचा फूलना और दाग भी हो सकते हैं।

इलेक्ट्रोलाइसिस के एक ट्रीटमेंट में करीब 1000 रुपये या उससे ज्यादा का खर्च आता है।

चिमटी से उखाड़ना - Tweezing

अमूमन सभी के घरों में चिमटी (Tweezer) होती है। चिमटी की मदद से बारी-बारी से चेहरे पर उग आए बालों को जड़ समेत उखाड़ सकते हैं। यह विधि चेहरे के बालों को उखाड़ने के लिए बेहतर है। इसका असर तीन से छह हफ्ते तक रहता है। अगर चिमटी को अल्कोहल या एंटीसेप्टिक से धो कर इस्तेमाल नहीं किया गया है तो संक्रमण का भी खतरा रहता है। इस विधि में दर्द काफी होता है और बाल अगर आधे पर ही टूट जाए तो यह दोबारा उग जाता है।

वैक्सिंग - Waxing

वैक्सिंग भी अवांछित बालों को हटाने के काफी आम तकनीक है। वैक्सिंग में किसी कॉस्मेटोलॉजिस्ट या ब्यूटीशियन के द्वारा त्वचा पर चिपकने वाले वैक्स को फैला दिया जाता है। फिर उस पूरे भाग को कपड़े से ढंक दिया जाता है। जब वैक्स पूरी तरह सूख जाता है तो कपड़े को त्वचा पर से काफी तेजी से खींच लिया जाता है। कपड़े खींचते ही कपड़े के साथ ही सारे बाल झड़ कर बाहर निकल आते हैं।

आजकल मार्केट में उपलब्ध कुछ वैक्स में त्वचा को कपड़े से ढंकने की जरुरत नहीं पड़ती। वैक्स सूखने के बाद उसे आसानी से खींच लिया जाता है और सारे बाल निकल आते हैं।

वैक्सिंग शरीर के किसी भी हिस्से पर किया जा सकता है। मगर यह चेहरे, कांख, पैर और जननांगों पर उग आए बालों को उखाड़ने में सबसे कारगर होता है।

वैक्सिंग का असर 3 से 6 हफ्ते तक रहता है। इसमें त्वचा के लाल होने और त्वचा के फूलने जैसे साइड इफेक्ट हो सकते हैं। अगर आप ज्यादा वैक्स करेंगी तो संक्रमण का भी खतरा रहता है। जब तक बाल कम से कम 1/4 इंच लंबी न हो वैक्स नही करनी चाहिए।

शेविंग - Shaving

महिलाएं भी अब अवांछित बालों को उखाड़ने या नष्ट करने के लिए शेविंग क्रीम से रेजर करने लगी हैं। हालांकि यह स्थाई रुप से बालों को नष्ट नहीं करता है। शेविंग करने से बाल नर्म और मुलायम नहीं रहते हैं। इसका असर एक हफ्ते तक भी नहीं रहता है।

ओटीसी क्रीम - OTC Hair Removal Cream

बाजार में बिकने वाले ओवर द काउंर हेयर रिमूवल क्रीम और लोशन से भी अवांछित बालों को आसानी से हटाया जा सकता है। यह पैरों, कांख और जननांगों के बाल को हटाने में काफी असरदार होती है।

चेहरे पर लगाने के लिए इसका एक स्पेशल फार्मूला है, लेकिन यह कभी-कभी कड़े बालों पर काम नहीं करती है। हेयर रिमूवल क्रीम का असर कुछ दिनों के लिए ही रहता है।

जिन लोगों की स्किन सेंसेटिव होती है, वे इसे लगाने से परहेज करें, एलर्जी हो सकती है।

Raftaar
women.raftaar.in