सर्दियों में डैंड्रफ को दूर करने के लिए इन 4 घरेलू उपायों का करें इस्तेमाल

सर्दियों में डैंड्रफ को दूर करने के लिए इन 4 घरेलू उपायों का करें इस्तेमाल

डैंड्रफ एक ऐसी हेयर प्रॉब्लम है जिसके साथ कोई भी नहीं रहना चाहता। सिर की त्वचा से जुडी इस स्थिति के कारण सिर की त्वचा पर इरिटेशन, हेयर फॉल और स्किन से संबंधित समस्या जैसे मुहांसे, ब्लैकहेड्स आदि भी हो सकती है। यह समस्या जल्दी से जाती भी नहीं हैं। साथ ही डैंड्रफ की वजह से काले कपड़ों डैंड्रफ जो झड़ती है, उफ्फ! शायद आपको वो स्थिति बहुत ही शर्मनाक लगती होगी।

कई डैंड्रफ शैंपू हैं जिनका आप इस समस्या के इलाज के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन कभी-कभी आपको इससे छुटकारा पाना भी जरूरी है। इस लेख में हम आपको कुछ आवश्यक उपाय बता रहे हैं जो रूसी से छुटकारा दिलाने में मदद करेंगे।

बालों को धोना -

अपने बालों को शैम्पू करने और धोने के बाद, एक सही मात्रा में सेब का सिरका और पानी मिक्स करके अपनी सिर की त्वचा व बालों पर डालें। दो मिनट तक ऐसे ही रखा हुआ छोड़ दें। कंडीशनर बालों की छोर पर लगाएं। सेब का सिरका पीएच स्तर को संतुलित करने में मदद करता है और सिर की त्वचा व बालों को मॉइस्चराइज करके डैंड्रफ से छुटकारा दिलाता है।

आवश्यक तेल –

डैंड्रफ से लड़ने के लिए शैंपू के प्रभाव को बढ़ाने के लिए, दो से तीन बूंद टी ट्री ऑइल को शैंपू में डालें और फिर बालों को इससे धोएं। टी ट्री ऑइल सिर की त्वचा को फ्रेश और साफ रखता है।

हेयर एक्सफोलिएटर -

हेयर को एक्सफोलिएट करने के लिए, पहले हथेली पर शैंपू लें और फिर उसमें एक छोटा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। दोनों हाथों पर मसलकर सिर की त्वचा पर लगाएं। इस इलाज के बाद कंडीशनर लगाना न भूलें। इस उपाय को हफ्ते में एक दो बार आजमाएं, इससे ज्यादा नहीं।

ठंडा हेयर मास्क -

डैंड्रफ के कारण इरिटेशन और सूजन को दूर करने के लिए फ्लेक्स से छुटकारा पाने के लिए, एलो वेरा जेल निकालें और फिर सिर की त्वचा पर मसाज करें। फिर बालों को धो लें। यह मेडिकेटेड एंटी डैंड्रफ शैम्पू की तरह काम करता है।