सर्दियों में बालों के लिए टिप्स - Sardiyon Me Balon Ke Liye Tips
बाल (Hair Care Tips)

सर्दियों में बालों के लिए टिप्स - Sardiyon Me Balon Ke Liye Tips

Women Raftaar

सर्दियों में कैसे करें बालों की देखभाल - Winter Hair Care Tips in Hindi

सर्दियों में बालों की देखभाल करना एक बड़ी चुनौती होती है। इन दिनों रुसी, बालों के कड़क होने, टूटने आदि की समस्या बढ़ जाती है। बालों के टूटने या उनमें होने वाली डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए कुछ खास बातों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। आइएं जानें सर्दियों में अपने बालों की देखभाल (Hair Care Tips for Winters) के लिए हम क्या कर सकते हैं:

सर्दियों में बालों की देखभाल के लिए टिप्स - Winter Hair Care Tips in Hindi

लगातार बाल शैम्पू ना करें -

लगातार शैम्पू करने से बाल कमजोर होते हैं। सर्दियों में बाल (Sardiyon mai baal) हमेशा दूसरे या तीसरे दिन ही धोने चाहिए। इससे बाल साफ रहते हैं।

गर्म तेल से मसाज -

सर्दियों में ठंडी हवाओं के कारण सर की त्वचा काफी शुष्क और रुखी हो जाती है। इससे बालों में खुजली या रुसी की समस्या हो सकती है। इससे बचने के लिए नारियल या ऑलिव ऑयल को हल्का गर्म कर बालों की मसाज (Hot Oil Massage) करनी चाहिए। इससे बालों को मॉइश्‍चर मिलेगा और उनका रूखापन दूर होगा।

हेयर कंडिशनर का प्रयोग -

सर्दियों में शैम्पू के प्रयोग और हवाओं से बाल रुखे हो सकते हैं, इससे बचने के लिए बालों पर किसी अच्छे हेयर कंडिशनर का प्रयोग करना चाहिए। आप अपने कंडिशनर में कुछ बूंदे ऑलिव ऑयल, सरसों या बादाम के तेल, या नारियल तेल की डाल सकते हैं। यह लगाने के 15-20 मिनट बाद बालों को धो लें।

गर्म पानी से नुकसान -

सर्दियों में ज्यादा गर्म पानी से नहीं नहाना चाहिए इससे बालों और सर की त्वचा को नुकसान होता है। गर्म पानी से बाल रुखे और बेजान हो सकते हैं। इसलिए सर्दियों में हल्के गर्म पानी का ही प्रयोग करना चाहिए।

ठंडी हवाओं से बालों को बचाएं -

सर्दियों में ठंडी हवा आपके बालों की रंगत गायब कर सकती है इसलिए जितना हो सके बालों को बांधकर रखें। इसके लिए टोपी से बेहतर है स्कार्फ लगाना (Scarf)। स्कार्फ ट्रेंडी और स्टाइलिश भी लगते हैं।

बालों से रुसी को रखें दूर -

सर्दियों में रुसी होना आम समस्या है। इससे बचने के लिए नारियल तेल में नींबू के रस की कुछ बूंदें डालकर बालों पर लगाना चाहिए। नारियल तेल के अलावा बादाम के तेल या ऑलिव ऑयल में भी नींबू का रस मिलाकर बालों पर लगाया जा सकता है। डैंड्रफ से छुटकारा (Remedies of Dandruff in Hindi) पाने के लिए टमाटर का रस या नीम के पत्तों के पानी से नहाना भी लाभदायक होता है।

बालों पर लगाने वाले मास्क -

सप्ताह में एक बार बालों पर अंडे या दही का मास्क लगाना अच्छा माना जाता है। सर्दियों में अगर बालों पर हिना लगाना तो उसमें कुछ बूंदे नारियल या बादाम तेल के डालनी चाहिए जिससे बालों को नमी मिलें।

दो अंडे की जर्दी में थोड़ा सा दही मिलाकर बालों पर लगाएं। इसे करीब 20-30 मिनट बाद धो लें। आप चाहें तो अंडे के साथ दो चमच्च शहद को भी मिला सकते हैं। इसके अलावा दूध और शहद को मिलाकर सर्दियों में बालों पर लगाया जा सकता है। रात भर भिगोई हुई मेथी को पिसकर उसमें सरसों का तेल मिलाकर भी बालों पर लगाया जा सकता है।

कुछ अन्य टिप्स - Easy Winter Hair Tips in Hindi

  • सर्दियों में बालों को खुला ना रखें।

  • गीले बालों को कंघी ना करें।

  • गीले बालों पर तेल ना लगाएं।

  • हेयर ड्रायर (Hair Dryer) का प्रयोग नहीं करना चाहिए।

Raftaar
women.raftaar.in