सुंदर एवं लहराते बालों के लिए 12 आसान उपाय - Sundar Aur Lehrate Balon Ke Liye 12 Aasan Upay
बाल (Hair Care Tips)

सुंदर एवं लहराते बालों के लिए 12 आसान उपाय - Sundar Aur Lehrate Balon Ke Liye 12 Aasan Upay

Women Raftaar

खूबसूरत बाल किसी की भी पर्सनालिटी को खूबसूरत बना देते हैं। लेकिन आजकल के प्रदूषण वाले वातावरण और खान पान ठीक न होने से बालों की कई समस्याए पैदा हो जाती हैं। बालों का झड़ना, समय से पहले सफेद होना, बालों का पतला होना, रुसी आदि।

ऐसे में सोचिये की खूबसूरत बालों का राज़ क्या है? महंगे हेयर प्रोडक्ट, ब्यूटी सलून, जी नहीं। उचित खान-पान और आपकी थोड़ी सी मेहनत से ही खूबसूरत बालों का सपना पूरा हो सकता है।

आइये आपको कुछ ऐसे आसान से उपाय बताते हैं जिनसे आप आसानी से हेल्दी हेयर पा सकते हैं।

तेल मालिश - Oil Message

हफ्ते में एक बार गुनगुने तेल से सिर की मालिश करें। बालों को रगड़ें नहीं बल्कि हल्के हाथ से उंगलियों की टिप्स से मालिश करें। उसके बाद तौलिया को गरम पानी में भिगोकर सिर से लपेटें और बालों को भाप दें।

हेल्थी खाना - Healthy Diet

बालों को स्वस्थ रखने के लिए ज़िंक, ओमेगा-3 और प्रोटीन युक्त खाना खाएं। अपने खाने में हरी पत्तेदार सब्जियां और ताज़े फल जरूर शामिल करें।

नहाने के बाद सूखने दें बालों को - After Bath

गीले बालों को सूखाने के लिए हेयर ड्रायर का प्रयोग न करें। ना ही बालों को तेजी से तौलिया से रगडें। बालों का अतिरिक्त पानी निकालकर बालों को खुद सूखने दें।

कंघी - Combing

गीले बालों में कभी कंघी ना करें। गीले बालों में कंघी करने से जड़ों पर ज्यादा खिंचाव पड़ता है इससे बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं। इसके अलावा बाल सुलझाने के लिए हमेशा चौड़े दांतों वाले कंघे का प्रयोग करें।

बालों को ढक के निकलें बाहर - Cover Hair in Outing

घर से बाहर जाने से पहले हमेशा अपने बालों को स्कार्फ या हैट से ढक कर रखें। जिस तरह सूर्य की हानिकारक किरणें हमारी त्वचा को नुकसान को पहुंचाती हैं उसी तरह बालों को भी बदरंग और रूखा बना देती हैं।

स्टाइलिंग प्रोडक्ट से रहें दूर - Avoid Hair Styling Products

बालों की स्टाइलिंग के लिए तरह तरह के प्रोडक्ट यूज़ ना करें। इनकी जगह घरेलु उत्पादों से पैक बनाकर बालों पर लगाएं बाल ज्यादा स्वस्थ बनेंगे।

हफ्ते में दो बार से ज्यादा शैम्पू नहीं - Shampoo Twice a Week only

कोशिश करें की ज्यादा बालों को न धोएं। हफ्ते में दो बार से ज्यादा शैम्पू ना करें। शैम्पू हमेशा स्कैल्प पर लगाये बालों की टिप या रुट पर नहीं। बाल धोते समय जितना शैम्पू रुट से होते हुए टिप पर जाता जाता है उतना ही काफी है। शैम्पू बालों से अच्छी तरह साफ होना चाहिए।

गरम पानी से रहें दूर - Avoid Hot Water

बाल धोने के लिए गरम पानी कभी यूज़ ना करें। सर्दियों में भी नहीं। बाल हमेशा नार्मल पानी से धोने चाहिए। गरम पानी से बाल रूखे होकर झड़ने लगते हैं।

बालों को कसे नहीं - Free Hair

बालों को कभी भी बेहद टाइट ना बांधे। ऐसा करने से भी जड़े कमजोर होती हैं। इसके उलट बालों को पूरी तरह से खुला रखना भी बालों को खराब करता है।

बालों में मॉइस्चर - Hair Message

बालों में मॉइस्चर बने रहना भी बेहद जरुरी है। तेल न लगाने या ज्यादा शैम्पू के इस्तेमाल से मॉइस्चर की कमी हो जाती है। इसके लिए बियर को डायरेक्ट सिर में तेल की तरह डालें और 20 मिनट तक मसाज दें। उसके बाद बालों को अच्छी तरह धो दें। हफ्ते में एक बार करें।

बालों की ट्रीमिंग - Hair Trimming

समय समय पर बालों की ट्रीमिंग भी जरुरी है। इससे दोमुहें बालों से छुटकारा मिलता है और बाल जल्दी बढ़ते हैं।

कंघी करने का सही तरीका - Proper Combing

प्लास्टिक के दांतो वाली कंघी को अवॉयड करें। कंघी करते समय पहले टिप की तरफ से बालों को सुलझाएं उसके बाद रुट से कंघी करते हुए लंबाई में बाल काढ़े।

कंडीशनर - Conditioner

बार शैम्पू के बाद बालों को कंडीशनर जरूर करें। कंडीशनर हमेशा बालों की टिप पर लगाएं। बालों की रुट या स्कैल्प पर कभी कंडीशनर न लगाएं।

कॉटन पिलो कवर को ना कहें - Avoid Cotton Pillow Cover

सुनकर अजीब लगेगा मगर सच है। बालों को टूटने से बचाने और रूखा होने से रोकने के लिए कॉटन का नहीं सिल्क या साटन का पिलो कवर इस्तेमाल करें। इससे बालों में गांठें नहीं पड़ती और बाल ज्यादा सुलझे और स्वस्थ रहते हैं।

Raftaar
women.raftaar.in