आंखों के मेकअप के लिए टिप्स - Aankhon Ke Make Up Ke Liye Tips
मेकअप (Makeup Tips)

आंखों के मेकअप के लिए टिप्स - Aankhon Ke Make Up Ke Liye Tips

Women Raftaar

आंखें दिल की जुबां होती है जो हमारे एहसास को पल भर में बयाँ कर देती हैं, खुशी के मौके पर आंखों में चमक आ जाती है तो गम के आलम में आंसू। यदि इन्हीं आंखों पर मेकअप का रंग चढ़ जाए तो इनकी बात ही निराली हो जाती है। मेकअप, आंखों को खूबसूरत और आकर्षक बनाता है जिससे हमारी सुंदरता में चार चांद लग जाते हैं। लेकिन अगर आँखों को संवारने में कोई चूक हो जाये तो परिणाम विपरीत हो जाता है। इसलिए आई-मेकअप करने से पहले पूरी जानकारी और स्टेप बाय स्टेप डिटेल होना बहुत जरूरी है। पढ़ें लेख और जानें कहाँ से करें शुरुआत और कैसे करें फिनिशिंग-

आंखों के मेकअप के लिए टिप्स - Eye Makeup Tips in Hindi

सबसे पहले प्राइमर (Primer) या फाउंडेशन लगाएं

सबसे पहले आंखों के आस-पास त्वचा से मिलता-जुलता प्राइमर (Primer) लगाएं। इससे आपकी आंखों का मेकअप लंबे समय तक टिका रहेगा और फैलेगा भी नहीं। इसके बाद डार्क सर्कल या दाग-धब्बे छुपाने के लिए फाउंडेशन या कंसीलर का इस्तेमाल करें।

आईशैडो - Eye-shadow

आईशैडो लगाने के लिए फ्लैट मेकअप ब्रश का प्रयोग करें। एक से अधिक रंग का आईशैडो लगा रही हैं तो उसे फिंगरटिप्स या ब्रश से अच्छी तरह मिक्स करके लगाएं।

आई लाइनर - Eyeliner

लाइनर हमेशा आईशैडो के बाद लगाएं। आप अपनी सुविधानुसार लाइनर पेंसिल या लिक्विड लाइनर का प्रयोग कर सकती हैं। आजकल कलर लाइनर भी पसंद किये जा रहे हैं।

मस्कारा - Mascara

मस्कारा आपकी पलकों को बड़ा और सुंदर दिखाता है। मस्कारा ब्रश को अपनी पलकों की जड़ों से ऊपर की ओर ले जाते हुए लगाएं। अधिक आकर्षक दिखने के लिए आप नकली पलकों (Fake Eyelashes) का प्रयोग भी कर सकती हैं।

कुछ विशेष बातों का रखें ध्यान - Some Important Tips

  • अतिरिक्त आईशैडो को हटाने के लिए ब्लॉटिंग पेपर का इस्तेमाल करें, इससे आपका आई-लाइनर खराब नहीं होगा।

  • यदि आपकी आंखें छोटी हैं तो निचली पलकों पर लाइनर न लगाएं।

  • नकली पलकों को लगाते समय सावधानी बरतें, किसी विशेषज्ञ की मदद ले सकते हैं।

  • आंखों का मेकअप करने में जल्दबाजी न दिखाएं।

  • रात को सोने से पहले आंखों का मेकअप जरूर साफ कर लें।

Raftaar
women.raftaar.in