इन घरेलू समानों से चंद मिनटों में हटाएं शादी के बाद मेकअप
मेकअप (Makeup Tips)

इन घरेलू समानों से चंद मिनटों में हटाएं शादी के बाद मेकअप

Women Raftaar

शादी के बाद, रात में मेकअप हटाना एक बहुत बड़ा लंबा चौड़ा काम लगता है। अब शादी के बाद अपने साथ सभी मेकअप को हटाने के सामान तो लेकर चल नहीं सकती। तो ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे साधारण लेकिन बेहद बेहतरीन उपाय बता रहे हैं जो कि आपको हर किचन में मिल जाएंगी। तो चलिए शुरू करते हैं –

तेल –

नारियल तेल, बादाम का तेल, जैतून का तेल या इस तरह के किसी भी प्राकृतिक शुद्ध तेल आप मेकअप हटाने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। इनमें से किसी भी तेल को पूरे चेहरे पर लगाएं। फिर रूई लें और मेकअप हटाने के लिए इसे अपने चेहरे पर रगड़ें। तेल का प्रयोग करने से त्वचा ड्राई नहीं होती है। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो आप तेल में थोड़ा सा गुलाब जल मिला सकती हैं।

दही -

अगर घर में दही है तो बेहद अच्छा है वरना आप बाहर से भी दही मंगा सकती है। रूई की मदद से चेहरे पर दही रगड़ें। फिर ठंडे पानी से धो दें। दही त्वचा को मॉइस्चर करने में मदद करता है और आपकी स्किन मेकअप हटाने के बाद ड्राई भी नहीं लगती।

दूध -

मेकअप हटाने के लिए यह बहुत ही आम क्लींजर है। मलाई दूध को लें और फिर उसे चेहरे पर लगाएं। लगाने के बाद रूई से रगड़ें। इसमें नेचुरल फैट और प्रोटीन होता है जो स्किन का मॉइस्चर बनाए रखने में मदद करता है।

शहद -

शहद में स्किन के कई फायदे होते हैं, साथ ही यह एक अच्छा क्लींजर भी है। कच्चे शहद को चेहरे पर लगाएं और पांच से दस मिनट के लिए ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें। चेहरे को ठंडे पानी से धो दें। ऑयली स्किन के लिए, शहद में नींबू की कुछ बूंदें भी डालें और ड्राई स्किन के लिए मलाई दूध। शहद में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुहांसों और मृत कोशिकाओं से लड़ने में मदद करते हैं।

बेबी शैंपू -

आंखें बहुत ही संवेदनशील होती हैं और उन्हें सबसे चेहरे के अन्य हिस्सों से ज्यादा देखभाल की आवश्यकता होती है। आई मेकअप को हटाने के लिए बेबी शैंपू का इस्तेमाल करें। धोते समय आंखों को पूरी तरह से बंद रखें। आंखों को गुनगुने पानी से धोएं। फिर रूई पर बेबी शैंपू लें और उसे आंखों पर आराम से रगड़ें। थोड़े झाग बन सकते हैं। अब एक तौलिया लें और फिर उसे गुनगुने पानी में डुबोएं। गीली तौलिया को आंखों पर आराम से रगड़ें, जिससे शैंपू और मेकअप अच्छे से हैट जाए। फिर सूखी तौलिया से पोछ लें।