मेकअप टिप्स जो बारिश में भी रखें आपको ग्लैमरस - Makeup tips jo barish me bhi rakhein aapko glamarous
मेकअप (Makeup Tips)

मेकअप टिप्स जो बारिश में भी रखें आपको ग्लैमरस - Makeup tips jo barish me bhi rakhein aapko glamarous

Women Raftaar

बरसात का मौसम यानी घर से बहार निकलते ही बारिश में भीगने का चांस। ऐसे में जो सबसे बड़ी उलझन होती है वो है पानी की फुहारों से मेकअप की परतों का उतारना। फैले हुए काजल और बहते हुये फाउंडेशन को देखकर कोई भी पता लगा सकता है की आपका चेहरा कितनी परतों में छिपा हुआ था।

यूँ भी बरसात का मौसम थोड़ा चिपचिपा होता है ऐसे में आप बारिश से बच भी जाएं तो भी मेकअप अगर सही तरीके से इस्तेमाल नहीं किया है तो आपका मेकअप अधिक पसीने से खराब हो सकता है और आपको शर्मिंदा होना पड़ सकता है।

एक्सपर्ट की मानें तो मेकअप के लिए सही प्रोडक्ट का चुनाव और करने का सही तरीका हो तो बारिश के मौसम में भी आप खिली खिली नज़र आ सकती हैं। आइये आपको बताते हैं एक्सपर्ट द्वारा सुझाये गये कुछ टिप्स।

बारिश के लिए मेकअप टिप्स - Makeup Tips for Rainy Season in Hindi

1. क्लीनिंग - Cleansing

सीजन कोई भी हो मेकअप की शुरुवात चेहरे की क्लीनिंग से ही होती है। अगर आपकी स्किन ऑयली (Oily Skin) है तो एस्ट्रिजेंट (Astringent) का इस्तेमाल करें। यदि ड्राई स्किन या नार्मल स्किन है तो टोनर का इस्तेमाल करें। चेहरा धोने के बाद तकरीबन 10 मिनट तक बर्फ का टुकड़ा चेहरे पर रगड़ें। इससे पसीने की ग्रन्थियां बंद हो जाती हैं और मेकअप ज्यादा देर टिकता है।

2. प्राइमर - Primer

क्लीनिंग के बाद मेकअप की शुरूआत प्राइमर से करें। प्राइमर को चेहरे पर लगा कर दो से तीन मिनट के लिए छोड़ दें और उसके बाद अगला स्टेप करें। प्राइमर से चेहरे पर मेकअप ज्यादा देर तक टिका रहता है। अगर जरूरत हो तो कंसीलर (Concealer) का भी उपयोग किया जा सकता है।

3. फाउंडेशन - Foundation

रेनी सीजन में क्रीम या लिक्विड फाउंडेशन का कम ही इस्तेमाल करें। लूज़ पाउडर फाउंडेशन या मिनरलाइज्ड फाउंडेशन लगाएं। फाउंडेशन की मात्रा बहुत कम होनी चाहिए जो कि सिर्फ चेहरे की ग्रीसिनेस छिपाने के लिए हो। फाउंडेशन की जगह टिंटेड मॉश्चराइज्ड भी इस्तेमाल कर के काम चलाया जा सकता है।

4. ब्लश - Blush

बरसाती मौसम में पाउडर ब्लश का इस्तेमाल करें। कलर भी एकदम नेचुरल चुनें। शिमरी ब्लश भूल कर भी न लगाएं। यह चेहरे को चिपचिपी लुक देते हैं, साथ ही पानी के संपर्क में आने पर चेहरे से जल्दी बहने लगता है।

5. आईशैडो - Eyeshadow

बरसाती मौसम में संभव हो तो ऑय शैडो न लगाएं। अगर लगाना जरुरी है तो पाउडर आईशैडो यूज़ करें। रंग भी एकदम नेचुरल होने चाहिए जिनमे पिंक, लैवेंडर और शैम्पेन, आदि रंग शामिल हैं।

6. ऑय लाइनर, काजल, मस्कारा - Eye Liner, Kohl, Mascara

ध्यान रहे कि यह सारे प्रोडक्ट वाटर प्रूफ हों और लॉन्ग लास्टिंग हो। केवल काजल लगा कर भी आँखों को सुन्दर दिखाया जा सकता है, इसलिए संभव हो तो दिन के समय आय लाइनर को अवॉयड करें या ब्लैक की जगह भूरे (ब्राउन) ऑय लाइनर लगाएं।

7. लिपस्टिक - Lipstick

ग्लॉस या क्रीम लिपस्टिक को अवॉयड करें। मैट लिपस्टिक का इस्तेमाल करें। मैट लिपस्टिक ज्यादा देर होंठो पर टिकेगी और बारिश में लुक भी खराब नही होगा। लिपस्टिक फैलने से आपकी लुक बेकार हो जाती है। इसलिए लिपस्टिक का विशेष ध्यान रखें

बरसात और हाइजिन - Hygiene in Rainy Season

बरसात के मौसम मे हाइजिन का विशेष ध्यान रखें। मेकअप ब्रश हमेशा साफ़ करके रखें। उन्हें धोकर और पूरी तरह सुखाकर ही इस्तेमाल करें। ब्रश या मेकअप प्रोडक्ट रखने की जगह भी एकदम सूखी और मॉइस्चर फ्री होनी चाहिए। एक प्रोडक्ट का ब्रश दूसरे प्रोडक्ट में डालने से पहले भी ब्रश की सफाई करें। बरसात के मौसम में जहां तक संभव को मेकअप डायरेक्ट हाथ से लगाने से बचें। ब्रश, कॉटन, स्पंज और वाइप्स का प्रयोग करें।

यह भी रखें ध्यान - Common Makeup Tips for Rainy Season in Hindi

  • मेकअप प्रोडक्ट वाटर प्रूफ हो।

  • क्रीमी या ग्लॉसी प्रोडक्ट इस्तेमाल न करें।

  • एकदम नेचुरल मेकअप करें। भारी परते लगाने से बचें।

  • आँखों पर सिर्फ काजल लगाएं (यदि शैडो और लाइनर जरुरी ना लगे)।

  • वाइप स्ट्रिप हमेशा साथ रखें जिससे जरुरत पड़ने पर चेहरा साफ़ किया जा सके।

Raftaar
women.raftaar.in