नाखूनों को स्वस्थ बनाने के 4 प्राकृतिक तरीके
मेकअप (Makeup Tips)

नाखूनों को स्वस्थ बनाने के 4 प्राकृतिक तरीके

Women Raftaar

कभी आपने सोचा है स्वस्थ नाखून के पीछे का क्या राज है? अगर आप सोच रहे हैं कि नाखूनों को स्वस्थ मेनिक्योर ट्रीटमेंट से ही रखा जा सकता है तो कही हद तक आप सही हो सकते हैं। लेकिन आप में से ज्यादातर इतने महंगे ट्रीटमेंट का खर्चा नहीं उठा सकते हैं और कुछ अन्य विकल्प ढूंढने की कोशिश करते हैं। कुछ प्राकृतिक सामग्रियां और तरीके हैं जिनकी मदद से आप अपने टूटे और घिसे हुए नाखूनों को स्वस्थ बना सकते हैं। पौष्टिक तेल से लेकर बेसिक किचन सामग्रियां, आपको आसानी से घर में मिल जाएंगी जिनकी मदद से आप अपने नाखूनों की देखभाल कर सकते हैं।

चलिए आपको नाखूनों को स्वस्थ करने के 4 प्राकृतिक तरीके बताते हैं –

जैतून का तेल –

जैतून के तेल में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं जो नाखून के क्यूटिकल्स को गहराई से पोषण देते हैं और इसे हर समय चमकदार बनाए रखने में भी मदद करते हैं। आपको बस अपने नाखूनों को अच्छी तरह से पहले साफ करना है और जैतून के तेल को एक छोटी कटोरी में गर्म कर लें। अपनी उंगलियों को इसमें डुबोएं और 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अंत में, नाखूनों को तौलिया के साथ पोंछ लें और इसे रोजाना दोहराएं।

लहसुन -

लहसुन बेकार हुए नाखूनों को ठीक करता है और कई तरीकों से उन्हें मजबूत कर सकता है। आप लहसुन को पहले दो हिस्सों में काट लें और फिर उन्हें नाखूनों के अंदर उन्हें घिसें। आप लहसुन को घिसकर उसका जूस निकालकर नाखूनों पर लगा सकते हैं, इससे नाखून मजबूत होंगे।

नींबू का जूस -

नींबू नाखूनों को साफ करने में मदद करता है और नाखूनों के रंगों को बनाए रखता है। बस आपको क्या करना है एक छोटा चम्मच बेकिंग सोडा को एक छोटी कटोरी में डालें और फिर उसमें पानी मिलाकर अच्छे से चला दें और फिर एक बड़ा चम्मच नींबू जूस को भी उसमें मिला दें। अब अपनी उंगलियों को इस मिश्रण में दस मिनट के लिए डालकर रखें और फिर इन्हें ब्रश के साथ स्क्रब करें। फिर आप अच्छे से उंगलियों को धोएं और रोजाना इस प्रक्रिया को दोहराएं।

गुलाब जल -

गुलाब जल में एंटीसेप्टिक, एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट के गुण होते हैं, गुलाब जल अस्वस्थ नाखूनों पर बहुत अच्छे से काम करता है। यह नाखूनों को अंदर से साफ करता है और उन्हें हमेशा पोषित और मॉइस्चराइज करने में मदद करता है। बस आपको क्या करना है रोजाना अपने नाखूनों को साफ करने के बाद इसका उपयोग रोज करें।