नेचुरल लुक के लिए कंसीलर का सही इस्तेमाल है जरूरी - Natural look ke liye concealer ka sahi istemal hai jaruri
मेकअप (Makeup Tips)

नेचुरल लुक के लिए कंसीलर का सही इस्तेमाल है जरूरी - Natural look ke liye concealer ka sahi istemal hai jaruri

Women Raftaar

मेकअप लुक को परफेक्ट बनाने में कंसीलर (Concealer) का भी महत्वपूर्ण योगदान होता है। खासकर ऐसे चेहरों पर कंसीलर जादू कर देता है जिन चेहरों पर दाग धब्बे या आँखों के नीचे काले घेरे ज्यादा होते हैं। इसके साथ ही कंसीलर लगाने से चेहरे पर ताज़गी भी नज़र आती है। चेहरे को बेदाग़ दिखाने में कंसीलर प्रभावी होता है।

बाजार में अलग अलग ब्रांड के अलग अलग स्किन टोन के हिसाब से बहुत से कंसीलर उपलब्ध हैं लेकिन इन्हें लगाने का सही तरीका सभी को नहीं आता। कंसीलर को लगाने का सही तरीका क्या है, आइये आपको बताते हैं जिससे आप नेचुरल खूबसूरत नज़र आएं।

1. कंसीलर का चुनाव - Selection of Concealer

कंसीलर अलग-अलग वैरायटी और शेप में आता है। इसलिए सबसे पहले अपनी त्वचा की सही पहचान करें। इसके अलावा कंसीलर का चुनाव इस बात पर भी निर्भर करता है की आप चेहरे में क्या कवर करना चाहती हैं - मुहांसे, आँखों के काले घेरे, कोई बर्थ मार्क या दाग।

डिस्कलरेशन के लिए टिंटेड ग्रीन या येलो कंसीलर लगायें। यह लाल और गहरे धब्बों को भी छिपायेगा। दाग और आँखों के काले घेरों के लिए अपनी स्किन टोन से 1 या 2 शेड हल्का कंसीलर लगाएं। मुहांसों के लिए पेंसिल कंसीलर का इस्तेमाल करें। कंसीलर खरीदने से पहले चेहरे की जॉ लाइन पर टेस्ट करें। यह भी ध्यान रखे की टेस्टिंग के वक्त चेहरे पर कोई मेकअप ना हो। हाथों पर टेस्ट करके कभी कंसीलर ना खरीदें।

2. यूँ लगाएं कंसीलकर - Best Way to Apply Concealer

कंसीलर लगाने से पहले चेहरे को अच्छी तरह किसी माइल्ड फेसवॉश से साफ़ करें। इसके बाद अपनी त्वचा की जरुरत के हिसाब से मॉइस्चराइजर लगाएं और अच्छी तरह ब्लेंड करें। आँखों के नीचे की डार्कनेस को हटाने के लिए मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करें। इसके बाद इस पर कंसीलर लगायें। कंसीलर मेकअप लगाने का फस्र्ट स्टेप होता है इसलिए इसे लगाते वक्त सावधानी बरतें और संबंधित टेक्निक्स का प्रयोग करें।

3. आँखों के काले घेरे - Concealer for Dark Spots below Eye

ब्रश या फिंगर टिप की सहायता से कंसीलर लगाएं। आँखों के अंदर के कोने से शुरू करते हुए (जहां नाक की ब्रिज होती है) अपोजिट ले जाएं। आँखों के आस पास की त्वचा बहुत नाजुक होती है इसलिए कंसीलर को कभी रगड़ें नहीं। हल्के हाथों से डेब करते हुए लगाएं और त्वचा में अच्छी तरह ब्लेंड करें। लैश लाइन के एकदम पास की जगह भी कवर होनी चाहिए।

4. मुहांसे और दाग - Concealer for Pimples and Marks

हर दाग या मुहांसे पर (प्रत्येक पर अलग अलग) कंसीलर लगाएं। पूरे चेहरे को कंसीलर से कवर ना करें। एकदम पतली सी परत को बहुत हल्के हाथ से मुहांसों पर लगाएं। यदि मुहांसे हैं तो ब्रश का इस्तेमाल ज्यादा बेहतर है क्योंकि हाथ से लगाने पर बेक्टेरिया फैलने का खतरा रहता है। और संभव त्वचा के अन्य हिस्सों पर भी मुहांसे हो जाएं।

5. सेट कंसीलर - Setting the Concealer

कंसीलर के बाद फाउंडेशन लगाकर कंसीलर सेट करें। अगर ड्राई स्कीन है तो लिक्विड और ऑयली स्किन है तो पाउडर बेस या ट्रांसक्यूलेटेड फाउंडेशन लगाएं।

कुछ ख़ास बातें - Important Tips to Apply Concealer

  • कंसीलर चुनते समय हाथ पर नहीं बिना मेकअप वाले चेहरे पर लगाकर टेस्ट करें।

  • मुहांसो को ढ़कने के लिए पेंसिल वाले कंसीलर को चुनें।

  • कंसीलर से पहले चेहरे पर मॉइस्चराइजर लगाएं।

  • कंसीलर को पूरे चेहरे पर ना लगाएं। यह केवल दाग छिपाने के लिए है पूरे चेहरे पर लगाने के लिए फाउंडेशन होता है।

  • बिना टेस्ट किये कोई कंसीलर ना खरीदे। अगर स्किन टोन से मैच नही करेगा तो पैची लुक अलग से ही नज़र आएगा।

  • कंसीलर भी त्वचा से मेल खाता हुआ लें। जो भी आपकी स्किन टोन है उससे 1 या 2 शेड हल्का कंसीलर खरीदें।

  • कंसीलर हटाने के लिए मेकअप वाइप का प्रयोग करें। नहीं तो अगर कंसीलर अच्छे से साफ नहीं हुआ तो त्वचा की समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

Raftaar
women.raftaar.in