त्वचा (Skin Care Tips)

आकर्षक आंखों के लिए प्राकृतिक ब्यूटी टिप्स - Aakarshak Aankhon Ke Liye Prakartik Beauty Tips

Women Raftaar

किसी भी व्यक्ति के व्यक्तित्व को निखारने में आंखों की अहम भूमिका होती है। हालांकि किसी की आंखे छोटी होती है और किसी की बड़ी, लेकिन आँखों में होने वाली समस्याएँ किसी को भी हो सकती हैं। चश्मे की जगह लैंस का प्रयोग, पूरा दिन कंप्यूटर या फोन का इस्तेमाल तथा अस्वस्थ दिनचर्या के बुरे असर से आँखें अपनी चमक खोने लगती हैं। इनके अलावा बची-कुची कसर पूरी करते हैं बाजारों में मिलने वाले हानिकारक ब्यूटी प्रोडक्ट्स जिनसे हम अपनी आँखों को काफी नुकसान पहुंचाते हैं। जानिए आंखों के लिए प्राकृतिक ब्यूटी टिप्स (Natural Beauty Tips for Attractive Eyes), जिनसे बनेंगी आपकी आँखें खूबसूरत और आकर्षक-

आलू से मिटाएं आंखों के काले घेरे - Remove Dark circle by using Potato

एक कच्चे आलू को छीलकर घिस लें और इस पेस्ट को काले घेरों पर लगाएं फिर आधे घंटे के बाद धो लें। इससे आंखों के नीचे का कालापन हल्का होने लगेगा।

ताजे दूध से करें आंखों की सफाई - Use Milk for Eye Cleansing

ताजा दूध आंखों की सफाई के लिए एक अच्छा विकल्प है। रूई को कच्चे दूध में भिगोएँ और इससे आंखों को साफ करें। इसके बाद दूध में भीगी दो कॉटन बॉल्स को 15-20 मिनट तक रखने के बाद पानी से धो लें।

रोज दो बूंद डालें गुलाबजल - Put two drops of Rose water

गुलाब जल के प्राकृतिक गुण आंखों को गहराई से साफ करके उन्हें सुंदर बनाते हैं। शुद्ध गुलाब जल की एक-दो बूंदें रोज़ आंखों में डालें। इससे आपकी आंखों में चमक आ जाएगी।

आंखों को संक्रमण से बचाएगा शहद - Prevent Eye infection by Honey

शुद्ध शहद की कुछ बूंदें आंखों में डालें और 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें फिर ध्यानपूर्वक धो लें। हफ्ते में 2 से 3 बार दोहराएं। शहद के कीटाणुनाशक गुण आंखों को किसी भी तरह के संक्रमण से बचाता है।

आंखों पर रोज ताजे पानी के छींटे मारें - Splash Fresh water in your eye

ताजा पानी आंखों के लिए सबसे अच्छा होता है। हर रोज साफ पानी से आंखों को धोएं। आंखों की जलन मिटाने और इन्हें ताजगी से भरने का यह सबसे आसान तरीका है।

भरपूर नींद और स्वस्थ आहार भी है जरूरी - Sleep and healthy diet is also important

आंखों की सुंदरता के लिए सबसे जरूरी है भरपूर नींद और अच्छा भोजन। विटामिन ई और ए युक्त सब्जियों व फलों का अधिक सेवन आँखों और त्वचा दोनों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

Raftaar
women.raftaar.in