अगर आप काम करके थक चुके हैं और चेहरा बेजान लगने लगा है तो ये रहे बेस्ट तरीके
अगर आप काम करके थक चुके हैं और चेहरा बेजान लगने लगा है तो ये रहे बेस्ट तरीके
त्वचा (Skin Care Tips)

अगर आप काम करके थक चुके हैं और चेहरा बेजान लगने लगा है तो ये रहे बेस्ट तरीके

Women Raftaar

अक्सर, जब आप थके हुए होते हैं, तो आपका चेहरा आपकी थकावट को साफ बयान कर देता है। थकान आपके चेहरे पर सुस्त, काले घेरे के रूप में दिखने लगती है। यह चल रही स्थिति आपकी त्वचा पर विभिन्न प्रकार के अप्रत्यक्ष प्रभाव डालती है। यहां तक कि अगर आप अच्छी तरह से सो रहे हैं, तो आपके द्वारा अनुभव किए जाने वाले लगातार तनाव आपको थका हुआ महसूस करवा सकते हैं और आपकी त्वचा ऐसे में थकी हुई दिख सकती है। ऐसे में हम आपके लिए इस लेख में लेकर आएं हैं ऐसे कुछ बेस्ट तरीके जो आपकी थकान को चेहरे पर दिखने नहीं देंगे।

एक अच्छा सोने की दिनचर्या का अभ्यास करें:

जैसे ही आपका दिन खत्म होता है, आपका शरीर मेलाटोनिन का उत्पादन करके नींद के लिए खुद को तैयार करता है जो एक शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी एंटीऑक्सिडेंट है। आप में से बहुत से लोग घर से काम कर रहे हैं और ऐसे में मेकअप का इस्तेमाल भी नहीं कर रहे होंगे। साथ ही स्किन केयर रूटीन के बारे में बात करना तो छोड़ ही दें। अगर आप चाहती हैं कि आपका चेहरा थका हुआ नहीं दिखे तो आपको रात के समय स्किन केयर रूटीन की जरूरत है। यह त्वचा के सुरक्षात्मक अवरोध को मजबूत करने में मदद करता है और आपकी त्वचा को रात भर हाइड्रेट रखता है।

आंखों के क्षेत्र को हाइड्रेट करें:

जब आप थक जाते हैं, तो यह तुरंत आपकी आंखों पर दिखाई देने लगता है। यही कारण है कि आपको अपनी आंखों को हाइड्रेट करना महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें कि आप कैफीन या पेप्टाइड्स के साथ एक अच्छी मॉइस्चराइजिंग आई क्रीम का उपयोग करती हो जिससे आपकी त्वचा की सतह चिकिनी हो और फाइन लाइन में सुधार हो।

साफ रखने का ध्यान रखें :

इस बात का ध्यान रखें कि अगर घर से बाहर नहीं गई हैं तो जरूरी नहीं है कि आप चेहरे को साफ करके सोएं। लेकिन आपके घर की हवा भी एक प्रकार से प्रदूषित होती है, इसलिए जरूरी है कि आप ऑयली स्किन और मृत कोशिकाओं को साफ करें। अपने दिन की शुरुआत तेल आधारित क्लींजर से करें, यह आपकी स्किन के अंदर तक की अशुद्धियों को साफ करेगा। फिर डिहाइड्रेशन और ब्रेकआउट्स लिए क्रीम लगाएं। जब एक बार हो जाए, तब फिर स्किन पर फेस सिरम लगाएं।

बेजान त्वचा के लिए उपाय -

जब आपको लगता है कि आप थके हुए लग रहे हैं, तो यह चेहरे पर कम चमक और नीरसता की कमी से भी लग सकता है। एक सौम्य रासायनिक एक्सफ़ोलीएटर का उपयोग मृत त्वचा कोशिकाओं की ऊपरी परत को हटाने में मदद करेगा और इससे आपकी त्वचा चमकदार लगने लगेगी। यदि आपके पास संवेदनशील त्वचा है, तो ठंड के महीनों में पॉलीहाइड्रोक्सी एसिड टोनर का उपयोग करें क्योंकि यह आपकी त्वचा को बिना छीले या ड्राई नहीं होने देगा।