ऐसे पाएं प्राकृतिक मुलायम होंठ - Aise Payein Prakartik Mulayam Honth
त्वचा (Skin Care Tips)

ऐसे पाएं प्राकृतिक मुलायम होंठ - Aise Payein Prakartik Mulayam Honth

Women Raftaar

चेहरे के अन्य हिस्सों की तरह होंठों को भी खास देखभाल की जरूरत होती है। जहाँ गुलाबी और कोमल होंठ किसी के भी व्यक्तित्व को आकर्षक बना देते हैं वहीं काले और रूखे होंठ आपकी अस्वस्थ दिनचर्या का प्रमाण हैं। होंठों के फटने, डार्क और बेजान होने के कई कारण हैं जैसे सूरज की यूवी किरणें, धूम्रपान, पानी की कमी एवं हार्मोन्स का असंतुलन आदि। अधिकतर महिलाएं होंठों पर लिपस्टिक या कलर लिप बाम लगाकर उन्हें खूबसूरत दिखाने की कोशिश करती हैं लेकिन इससे वे इनकी प्राकृतिक चमक खो देती हैं। जबकि आप घर बैठे ही नेचुरल प्रोडक्ट्स (Natural Products for Lips) का इस्तेमाल करके अपने होठों को कोमल, आकर्षक और गुलाबी बना सकते हैं-

प्राकृतिक मुलायम होंठ पाने के लिए प्राकृतिक टिप्स - Tips to get Soft Pink Lips Naturally

होठों पर करें स्क्रब - Scrub your lips

दो टेबलस्पून चीनी, एक टी स्पून शहद और एक टेबल स्पून नारियल का तेल मिला लें। इससे धीरे धीरे अपने होठों पर करीब एक मिनट तक मसाज करें। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से धो लें।

आनार के बीजों से मिलेंगें पिंक लिप्स - Get Pink lips by Pomegranate seeds

अनार के दानों को अच्छी तरह से पीस कर उनमें ठंडी मलाई मिलाकर पेस्ट बना लें। रोजाना इस पेस्ट को होंठों पर लगाने से होठों का गुलाबीपन बढ़ेगा।

स्वस्थ निखार आएगा दूध और हल्दी से - Use turmeric and milk and get healthy glow

एक टी स्पून हल्दी पाउडर में कुछ बूंदे ठंडे दूध की डालें, फिर इसे अपने होंठ पर लगाएं। यह होठों की डार्कनेस गायब कर देता है और होठों को स्वस्थ एवं गुलाबी बनाता है।

होठों पर भी चढ़ेगा गुलाब सा रंग - Get rosy color

गुलाब-सा गुलाबी रंग पाने के लिए गुलाब के फूल की पंखुड़ियों को मसलकर रोजाना होंठों पर लागाएं।

बनाए होंठ के लिए रसभरी का मास्क - Make a raspberry lip mask

दो ताजी रसभरी (Raspberry), एक टी-स्पून शहद और एक-टी स्पून एलोविरा जैल को मिलाकर पेस्ट बनाएं, इस पेस्ट को होंठों पर लगाकर पांच मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद हल्के गर्म पानी से धो लें।

खीरे का रस भी है लाभकारी - Cucumber juice is also Beneficial

खीरा त्वचा के साथ-साथ होठों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। खीरे का रस या खीरे का टुकड़ा होंठों पर रगड़ने से कालेपन से छुटकारा मिलता है।