दादी मां का ये नुस्खा आपकी स्किन की करेगा हिफाजत
दादी मां का ये नुस्खा आपकी स्किन की करेगा हिफाजत
त्वचा (Skin Care Tips)

दादी मां का ये नुस्खा आपकी स्किन की करेगा हिफाजत

Women Raftaar

लड़कियों, यदि आप त्वचा से जुडी परेशानियों से जूझ रहे हैं और महंगे महंगे प्रोडक्ट्स से भी आपका कुछ नहीं हो रहा है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है, इस लेख में हम आपको दादी मां के कुछ बेहतरीन नुस्खे लेकर आएं हैं। इन नुस्खों मौजूद सामग्रियां आपके किचन में पहले से ही मौजूद होंगी, तो हमारा ये लेख पढ़ने के बाद जल्दी से किचन में जाएं और सभी सामग्रियों को जोड़कर अपनी स्किन की केयर करना शुरू कर दें।

पिम्पल्स, दादी मां का नुस्खा कॉस्मेटिक एंटीबैक्टीरियल प्लास्टर

हम कभी-कभी ज़िद्दी और बड़े-बड़े पिम्पल्स से परेशान रहते हैं और उन्हें छेड़ने के बाद पिम्पल्स की समस्या और बढ़ने लगती है। पिम्पल्स को छेड़ने के बाद वो जगह लाल हो जाती है, चेहरे पर दाग छूट जाते हैं और ये ज़िद्दी दाग जाने में महीनों लग जाते हैं। दादी मां का कहना है कि प्रभावित क्षेत्र पर कॉस्मेटिक एंटीबैक्टीरियल प्लास्टर लगाएं। प्लास्टर स्किन पर संवेदनशील होता है और बैक्टीरियल पिम्पल को तेजी से ठीक करता है। आपको फर्क कुछ ही दिन में दिखाई देने लगेगा।

पुराना दही न फेकें, घर पर इसका मास्क बनाएं

ये नुस्खा स्किन को सॉफ्ट बनाने के लिए बेहतरीन है। अगर आपके घर में दही रह गया है, फेकने के बजाए घर पर उसका मास्क बनाएं। इसके साथ आपको चुटकीभर हल्दी, एक बड़ा चम्मच निम्बू का जूस, एक बड़ा चम्मच शहद दही में मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो दें।

अपने चेहरे को ब्लीच करने के लिए बेसन का उपयोग करें

क्या आप चेहरे पर बालों से परेशान हैं? चेहरे के बाल एक महिला के लिए सबसे बड़ी खतरनाक चीजों में से एक है। बालों को हटवाने के लिए किसी महंगे ट्रीटमेंट में खर्च करने के बजाए दादी के नुस्खों को आजमाएं। शुष्क त्वचा के लिए, दही के साथ बेसन का उपयोग करें। यह आपकी त्वचा को ब्लीच करेगा और साफ करेगा। तैलीय त्वचा के लिए, दूध के साथ गेहूं के आटे का उपयोग करें। यह आपके चेहरे पर सौंदर्य संबंधी सभी बीमारियों का ख्याल रखेगा।

सुपर नरम गुलाबी होंठ के लिए मीठा सिरप

होंठों पर प्राकृतिक तरीके से पिंक बनाना कौन नहीं चाहता है? वैसे, दादी के पास इसके लिए एक हैक भी है। स्क्रब के लिए, समान मात्रा में कॉफी पाउडर के साथ सफेद चीनी मिलाएं। मिश्रण में जैतून / नारियल तेल की कुछ बूँदें, नींबू के रस की कुछ बूँदें जोड़ें और धीरे-धीरे से इसे अपने होंठों पर 15 मिनट तक स्क्रब करें। अच्छे परिणामों के लिए सप्ताह में 1-2 बार दोहराएं।

पेस्ट के लिए, ब्राउन शुगर लें और इसे समान मात्रा में शहद और देसी घी या मलाई (क्रीम) के साथ मिलाएं। इसे अपने होंठों पर 10 मिनट के लिए मालिश करें और धो लें। अच्छे परिणामों के लिए सप्ताह में 1-2 बार वही दोहराएं।

पेट्रोलियम जेली ब्लैकहैड हटाने के लिए

चेहरे पर ब्लैकहेड्स चाँद पर धब्बे की तरह लगते हैं। हालांकि ये दर्दनाक भी होते हैं, स्किन पर रुकावट पैदा करते हैं जिससे मुहांसों की समस्या शुरू हो जाती है।

इस समस्या के लिए पेट्रोलियम जैली का उपयोग करें। प्रभावित क्षेत्र पर पेट्रोलियम जैली लगाएं, और इसे कवर करने के लिए प्लास्टिक रैप का उपयोग करें। इसे कम से कम 30 मिनट तक रखें। रैप को हटाने के बाद, ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए ईयर बड्स की कलियों का उपयोग करें। देखिये आपको कैसे मिलती है परफेक्ट ब्लैकहेड फ्री स्किन।